सनबर्न फेस्टिवल में विस्‍फोट करने की साजिश के आरोप में सनातन संस्‍था के 5 सदस्य गिरफ्तार

Aug 29 2018 07:05 PM
सनबर्न फेस्टिवल में विस्‍फोट करने की साजिश के आरोप में सनातन संस्‍था के 5 सदस्य गिरफ्तार

मुंबई।  पुणे में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े संगीत आयोजनों में से एक सनबर्न फेस्टिवल में विस्फोट करने की साजिश में  दक्षिणंथी संगठन सनातन संस्‍था के 5 सदस्य गिरफ्तार किये गए है। इन सदस्यों को महाराष्‍ट्र एटीएस ने आज कोर्ट में पेश किया था। 

दरअसल सनातन संस्‍था के इन सदस्यों को कुछ दिनों पहले ही हथियारों और गोला-बारूद के साथ महाराष्‍ट्र के मुंबई, पुणे, सतारा, सोलापुर और सांग्‍ली को विस्‍फोट से दहलाने की साजिश में गिरफ्तार किया गया था। और अब महाराष्‍ट्र एटीएस ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कोर्ट को बताया कि ये लोग बीते साल दिसंबर में हुए सनबर्न फेस्टिवल में भी विस्‍फोट करना चाहते थे।

उल्लेखनीय है कि महाराष्‍ट्र सरकार ने सनातन संस्‍था पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश करते हुए 2011 और 2015 में हाई कोर्ट को दो प्रस्‍ताव भेजे थे। लेकिन कोर्ट ने कहा था कि वो दक्षिणपंथी संगठन को तब तक बैन नहीं कर सकता जब तक उसके  आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के पुख्यात सबूत पेश किये जाये। हालांकि  अब एटीएस अधिकारी और राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस खुलासे के बाद संस्‍था के खिलाफ केस मजबूत होगा। 

गौरतलब है कि दुनिया के बड़े संगीत आयोजनों में से एक है। यह फेस्टिवल 2015 तक गोवा में होता था लेकिन 2016 से इसका स्थान पुणे में तय कर दिया गया है। इस फेस्टिवल में विदेशी कलाकार भी परफॉर्म करते है और इसे देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाँ भर से रॉक संगीत प्रेमी इसमें शामिल होने आते है। 

ख़बरें और भी 

टीएमसी कार्यालय में ब्लास्ट के 4 दिन बाद, मुर्शिदाबाद से 70 बम बरामद

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ऑफिस में बम विस्फोट, 2 की मौत, 4 घायल

फिलीपींस में हुआ आतंकी हमला

?