यूपी में एक दिन में पांच करोड़ पौधारोपण का बनेगा गिनीज बुक रिकार्ड
यूपी में एक दिन में पांच करोड़ पौधारोपण का बनेगा गिनीज बुक रिकार्ड
Share:

लखनऊ : विश्व जनसँख्या दिवस पर यूपी के सीएम अखिलेश यादव 'ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी' अभियान के तहत एक दिन में पांच करोड़ पौधों का रोपण कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने जा रहे हैं. इस वृहद आयोजन के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है. इस विशेष अभियान में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह सीएम अखिलेश यादव भी शामिल के अलावा उनकी पत्नी डिम्पल यादव भी शामिल हुई.

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव लखनऊ के कुकरैल में पौधारोपण किया है. इस मोके पर मुलायम सिंह ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में भी हमने पौधारोपण किया है. हमारे गांवों में भी बहुत पेड़ थे. इसके अलावा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कानपुर देहात के बहादुरपुर में और उनकी पत्नी डिम्पल यादव ने कन्नौज के छिबरामऊ में पौधे लगाए. बड़े पैमाने पर होने वाले इस आयोजन के लिए वन विभाग ने पूरे प्रदेश में 6166 स्थानों का चयन किया है, जहाँ पर यह पौधे लगाए .

सीएम के इस महत्वाकांक्षी अभियान के लिए 950 नर्सरी में सतत करोड़ पौधे तैयार किये गए हैं, जिनमें नीम, आम, सागौन और इमली के पौधे शामिल हैं. वन विभाग ने इस विशाल पौधारोपण कार्यक्रम की तस्वीरों को ऑन लाइन अपलोड करने की भी व्यवस्था की है. अधिकारियों के अनुसार गिनीज बुक रिकार्ड वाले भी पौधारोपण स्थलों पर पहुँच गए हैं. इस कार्य का ऑडिट थर्ड पार्टी करेगी जिनमें टीचर, स्टूडेंट और गैर सरकारी संस्थानों के कार्यकर्त्ता शामिल हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -