BJP के आए
BJP के आए "अच्छे दिन", मालामाल हुई पार्टी
Share:

नई दिल्ली : देश की राजनीतिक पार्टियां कितनी धनी हैं यह उनके एक साल के ब्यौरे से ही पता चल गया हालांकि एक साल में इन पार्टिज़ द्वारा अपने रूलिंग एरिया में कितना विकास किया गया है यह सवाल अलग है लेकिन इन पार्टीज़ की जेबें काफी गर्म हैं। देश की 5 राष्ट्रीय पार्टियों की कमाई 1 वर्ष में 39 प्रतिशत बढ़कर 1275.78 करोड़ रूपए तक पहुंच गई। जिन दलों की आमदनी अच्छी है उन दलों में भाजपा, सीपीआई, सीपीएम, बीएसपी, एनसीपी आदि शामिल हैं।

इस तरह की जानकारियां एसोसिएशन आॅफ डेमोक्रेटिक रिफाॅम्र्स की रिपोर्ट में सामने आई। दरअसल एसोसिएशन आॅफ डेमोक्रेटिक रिफाॅम्र्स ने कहा कि कमाई के मामले में भाजपा सबसे आगे है। विभिन्न दलों को खातों की वार्षिक आॅडिट रिपोर्ट देने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2015 कर दी गई। सीपीआई ने करीब 1.84 करोड़ की आय की घोषणा की है। वर्ष 2014 और 2015 के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय दलों की आय का केवल 0.14 प्रतिशत है।

राष्ट्रीय दल में महज सीपीएम ही एक ऐसा दल है जिसकी आय केवल 24.28 प्रतिशत अर्थात 59 लाख रूपए कम हो गई है। एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस आमदनी की राशि वर्ष 2014 - 2015 में 685.36 करोड़ रूपए है। यह राजनीतिक दल की आय का 54 प्रतिशत है। हालांकि ये राजनीतिक दल आॅडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने में काफी पीछे हैं। हालात ये हैं कि केवल तीन ऐसे राष्ट्रीय राजनीतिक दल हैं जो कि समय पर आॅडिट रिपोर्ट पेश करने में सफल रहे हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -