दुनिया के 5 देश जहाँ नहीं डूबता सूरज
दुनिया के 5 देश जहाँ नहीं डूबता सूरज
Share:

अगर आपसे पूछा जाए की दिन और रात कितनी देर के होते हैं तो शायद आप यही जवाब देंगे कि 12 -12 घंटे के. सही भी है, 24 घंटे के एक पुरे दिन-रात में लगभग आधे समय सूरज निकलता और आधे समय चाँद तारे. लेकिन अगर आपको कहा जाए की दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहाँ कई-कई महीनों तक सूरज आसमान में चमकता ही रहता है तो क्या आप विश्वास करेंगे. हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ रोचक जानकारियां..

1 - इनमे सबसे पहला नाम आता है नॉर्वे का, जहाँ लगातार 76 दिनों तक सूरज निकला ही रहता है, मतलब रात का अँधेरा 76 दिनों तक नहीं होता. इसीलिए तो इसे लैंड ऑफ द मिड नाइट सन कहा जाता है. 

2 - स्वीडन भी ऐसा ही एक देश है, यहाँ मई से अगस्त ख़त्म होने तक आधी रात को भी सूरज निकलता है. यहाँ भी आप आधी रात में सूरज की रौशनी का मज़ा ले सकते हैं.

3 - ऐसा ही एक और खूबसूरत देश है आइसलैंड, जहाँ झीलें, नदियां, पहाड़, झरने सब कुछ बहुत ही आकर्षक हैं, यहाँ भी 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता. 

4 - कनाडा, इस नाम से तो आप परिचित होंगे क्योंकि पंजाब, हरियाणा की काफी आबादी इस देश में रहती है. यहाँ भी गर्मियों के मौसम में 50 -50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है. हालाँकि यहां अधिक गर्मी नहीं पड़ती, यहाँ काफी बर्फ़बारी होती है.

5 - नार्थ अमेरिका के एक राज्य अलास्का, अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए मशहूर है, यहाँ ग्लेशियर हैं, पहाड़ हैं और मन को मोह लेने वाले नज़ारे हैं. यहाँ भी मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है .

कुछ और रोचक ख़बरें:-

शराब पीकर पहुंचा एयरपोर्ट फिर हो गया लापता

पानी में बहते हुए यहाँ पहुंचा आइसबर्ग, पिघला तो आएगी सुनामी

नेताओं से परेशान शिव ने नंदी को लिखा पत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -