जब बॉलीवुड की इन फिल्मों में दिखाया गया था हाथी और इंसान के बीच का अटूट प्यार
जब बॉलीवुड की इन फिल्मों में दिखाया गया था हाथी और इंसान के बीच का अटूट प्यार
Share:

बीते दिन केरल में गर्भवती हथिनी को अनानास में पटाखे खिलाकर तड़पा-तड़पाकर मारने की घटना ने सभी का दिल दहला दिया है. ऐसे में इस बार एक बार फिर मनावता को शर्मसार किया गया है. वहीँ आपने देखा होगा हाथी और इंसान के बीच तो प्रेम हमेशा से रहा है और हाथी बहुत ही प्यारे जानवर होते हैं. उन्हें भगवान गणेश का रूप माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी फिल्मों के बारे में जिनमे इंसान और हाथी के बीच के रिश्ते को बखूबी समझाया है.

हाथी मेरे साथी - साल 1971 में रिलीज हुई राजेश खन्ना की फिल्म 'हाथी मेरे साथी' में हाथी और इंसान की दोस्ती का ऐसा दृश्य दिखाया था कि देखने के बाद दिल पिघल गया था. आपको याद हो राजू और उसके चार हाथियों की कहानी ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया और जानवरों और इंसान के रिश्ते पर बुनी गई है यह फिल्म बेहतरीन मानी गई.

सफेद हाथी - साल 1977 में बनी बच्चों की फिल्म सफेद हाथी में एक बार फिर हाथी और इंसान के बीच की दोस्ती को दिखाया गया. आपने देखा होगा इस फिल्म में अनाथ बच्चा अपने चाचा-चाची के साथ रहता है जिसपर वो अत्याचार करते हैं. वहीँ उसके बाद बच्चे की दोस्ती एक हाथी से हो जाती है, जो उसे सोने का सिक्का देता है, लेकिन जब ये बात उस इलाके के राजा को पता चलती तो वो लालच में उस हाथी को पकड़ने के लिए जाल बिछाता है. इस फिल्म ने दर्शाया था कि जानवर और इंसान के बीच एक अटूट रिश्ता है.

मैं और मेरा हाथी - साल 1981 में आई मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म 'मैं और मेरा हाथी' में ये बताया कि इंसान और हाथी की दोस्ती हमेशा से खास रही है. आप सभी ने देखा होगा इस फिल्म में बचपन में मिथुन जिनका नाम फिल्म में राम है, एक हाथी पालते हैं जिसे वो लक्ष्मण बुलाते हैं. उसके बाद दोनों के बीच भाईयों की तरह प्यार होता है और फिर राम पढ़ाई करने बाहर चले जाता है. वहीँ इस दौरान गुंडे राम के पिता की हत्या कर देते हैं. बाद में राम और लक्ष्मण दोनों पिता की मौत का बदला लेते हैं.  

दोस्त - साल 1989 में हाथी और इंसान के रिश्ते पर आधारित मिथुन चक्रवर्ती की एक और फिल्म आई, जिसका नाम था 'दोस्त'. इस फिल्म में मिथुन ने एक वन अधिकारी का किरदार निभाया जो जंगल में होने वाले अवैध कटान को रोकता है. वहीँ इस दौरान वो मगरमच्छ के जबड़े में फंसे एक हाथी को बचाता है और इसका एहसान हाथी मिथुन के परिवार को गुंडों से बचाकर उतार देता है.

जंगली - साल 2019 में आई विद्युत जामवाल की फिल्म 'जंगली' में इंसान और हाथी के बीच उस रिश्ते को दिखाया गया उसे कह पाना मुश्किल है. इस फिल्म की कहानी एक पशु चिकित्सक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने पिता के हाथी रिजर्व में वापस लौटता है, इस दौरान वो शिकारियों के रैकेट का सामना करता है और लड़कर अपने हाथियों को बचा लेता है.

गर्भवती हथिनी की मौत पर बहुत बुरी भड़कीं यह एक्ट्रेस, गुस्से में कहा- 'हाथियों को मारते हैं...'

गर्भवती हथिनी के मुंह में पटाखा फोड़कर जान लेने वालों पर भड़की बॉलीवुड अभिनेत्रियां

गर्भवती हथिनी की मौत पर भड़के रणदीप हुड्डा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -