वर्ल्ड मिल्क डे: अगर आप भी रोज़ाना पीते हैं दूध, तो जरूर जान लें ये बातें
वर्ल्ड मिल्क डे: अगर आप भी रोज़ाना पीते हैं दूध, तो जरूर जान लें ये बातें
Share:

आज विश्व दूध दिवस है, ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन क्या आपको पता है ठंडे दूध से ज्यादा गर्म दूध पीने के लाभ होते हैं.

प्रचुर कैल्शियम-
हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों और दांतों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है. प्रति दिन गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं. इसलिए अपनी मॉर्निंग डाइट और डिनर के बाद गर्म दूध अवश्य पीएं.

प्रोटीन से भरपूर-
दूध में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है और मांसपेशियों के लिए प्रोटीन का मिलना बहुत आवश्यक है. आमतौर पर आपने देखा होगा कि जिम में वर्कआउट करने वाले लोग दूध या मिल्क शेक जरूर पीते हैं. इसका कारण यही है कि दूध से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है.

कब्ज से निजात-
अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो गर्म दूध काफी लाभकारक साबित होगा. यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का कार्य करता है. डॉक्टर से कब्ज की दवाई लेने की जगह अगर आप रात को गर्म दूध का सेवन करें तो इस समस्या से मुक्त हो सकते हैं.

हाइड्रेशन की समस्या-
क्या आप जानते हैं कि दूध पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड हो जाता है. वर्कआउट समाप्त करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है. डीहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको हर दिन एक गिलास दूध पीना चाहिए.

तनाव करे दूर-
ऑफिस में काम का प्रेशर बढ़ने की वजह से अक्सर हम तनाव में आ जाते हैं. ऐसे में रात को एक गिलास गर्म दूध इसका रामबाण इलाज हो सकता है. गर्म दूध आपको तनाव से मुक्त करने में भी मददगार है.

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद बाज़ार में भी आई बहार, सेंसेक्स फिर एक बार 40 हज़ार पार

विदेश घूमने में इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के साथ आएगा मजा

नोएडा में 550 कैदियों ने लिया तम्बाकू छोड़ने का संकल्प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -