फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 12.8 प्रतिशत तक किया अपग्रेड
फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 12.8 प्रतिशत तक किया अपग्रेड
Share:

फिच रेटिंग ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत के पिछले अनुमान से 12.8 प्रतिशत कर दिया है। अपने नवीनतम ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक (GEO) में, फिच ने कहा कि संशोधन एक मजबूत कैरीओवर प्रभाव, एक शिथिल राजकोषीय रुख और बेहतर वायरस नियंत्रण की पीठ पर है। भारत के 2020 की दूसरी छमाही में भी जीडीपी अपने पूर्व-महामारी स्तर से ऊपर ले गई और हमने अपने 2021-2022 के पूर्वानुमान को संशोधित कर 11.0 प्रतिशत से 12.8 प्रतिशत कर दिया है।

फिर भी, हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय जीडीपी का स्तर हमारे पूर्व-महामारी पूर्वानुमान प्रक्षेपवक्र से अच्छी तरह से नीचे रहेगा। पिछली तिमाही में 7.3 प्रतिशत के अनुबंध के बाद सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने दिसंबर तिमाही में अपने पूर्व-महामारी स्तर को पार कर लिया, जो साल-दर-साल 0.4 प्रतिशत बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, भारत में 2Q20 (कैलेंडर वर्ष) में लॉकडाउन से प्रेरित मंदी की गहराई से भारत की रिकवरी हमारी उम्मीद से ज्यादा तेज रही है। 2020 के अंत में विस्तार की तीव्र गति गिरते वायरस के मामलों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रतिबंधों के क्रमिक रोलबैक द्वारा संचालित की गई थी। 

उच्च-आवृत्ति संकेतक 2021 की मजबूत शुरुआत की ओर इशारा करते हैं। विनिर्माण पीएमआई फरवरी में ऊंचा रहा, जबकि गतिशीलता में वृद्धि और सेवाओं में वृद्धि पीएमआई के कारण सेवा क्षेत्र में और बढ़त हुई। हालांकि, कुछ राज्यों में नए वायरस के मामलों में हाल ही में हमें 2Q21 में सैन्य वृद्धि की उम्मीद की है। इसके अलावा, वैश्विक ऑटो चिप की कमी 1H21 (2021 की पहली छमाही) में भारतीय औद्योगिक उत्पादन लाभ को अस्थायी रूप से कम कर सकती है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बड़ी खुशखबरी, आज फिर घट गए दाम

भारत में लॉकडाउन के कारण आई बेरोजगारी नहीं हो रही है ख़त्म

सेंसेक्स में इतने अंक से आई गिरावट, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -