फिच रेटिंग्स ने घटाई भारत की ग्रोथ रेट
फिच रेटिंग्स ने घटाई भारत की ग्रोथ रेट
Share:

शुक्रवार को भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर फिच रेटिंग्स ने कहा है कि उसने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान को 30 साल के निचले स्तर 2 फीसद पर कर दिया है. इससे पहले फिच रेटिंग्स ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान 5.1 फीसद बताया था. वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आर्थिक मंदी के संकट और कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते फिच रेटिंग्स ने ग्रोथ रेट के अनुमान में यह गिरावट की है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से ही देशव्यापी लॉकडाउन लागू है.

UBI और OBC में है अकाउंट तो, यहां मिलेगा विलय से जुड़ी शंका का हल

इस अनुमान को लेकर फिच रेटिंग्स ने एक स्टेटमेंट में कहा कि, 'फिच का इस साल वैश्विक मंदी का अनुमान है और हाल ही में हमने मार्च 2021 में खत्म हो रहे मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान को पिछले अनुमान 5.1 फीसद से घटाकर 2 फीसद कर दिया है. ग्रोथ का यह ताजा अनुमान पिछले 30 सालों का निचला स्तर है.'

भारतीय इकॉनमी को बड़ा झटका देगा कोरोना, ADB ने घटाया आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

फिच रेटिंग्स ने मार्च 2020 में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 5.1 फीसद किया था. इससे पहले दिसंबर 2019 में फिच रेटिंग्स ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ग्रोथ रेट का अनुमान 5.6 फीसद बताया था. साथ ही, एजेंसी ने कहा कि ग्राहकों की मांग घटने से शूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम और सेवा सेग्मेंट सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने वित्त वर्ष 2020 के लिए ग्रोथ रेट के अनुमान को पिछले अनुमान 5.3 फीसद से घटाकर सीधे 2.5 फीसद कर दिया था.  

रिलायंस को आन पड़ी पैसों की जरुरत, इस तरह करेगी 25 हज़ार करोड़ का बन्दोबस्त

भारत की मदद के लिए आगे आया वर्ल्ड बैंक, कोरोना से लड़ने के लिए देगा इतने करोड़ डॉलर

कोरोना ने दिया घर खरीदने का सुनहरा मौका, कीमतों में आ सकती है भारी गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -