CMFRI ने उच्च मूल्य वाली समुद्री मछली के लिए हैचरी तकनीक को किया गया विकसित
CMFRI ने उच्च मूल्य वाली समुद्री मछली के लिए हैचरी तकनीक को किया गया विकसित
Share:

सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) ने पिकनिक सीब्रीम के लिए एक हैचरी तकनीक विकसित की है, जो कि व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री खाद्य मछली है जिसे ब्लैक सीब्रीम और गोल्ड्सिल्क सीब्रीम भी कहा जाता है। CMFRI 4 से 5 मिलियन मीट्रिक टन मछली उत्पादन का लक्ष्य बना रहा है। ए। गोपालकृष्णन, सीएमएफआरआई के निदेशक, ने कहा कि पिकनिक समुद्री प्रवाह के लिए हैचरी तकनीक के विकास के साथ, भारतीय समुद्री कृषि समुद्री फिनफिश उत्पादन में तेजी से वृद्धि के साथ एक नए उछाल के लिए तैयार है। 

उन्होंने कहा  "सीएमएफआरआई इस तकनीक को हस्तांतरित करने के लिए तैयार है। यह सातवीं समुद्री खाद्य मछली है, जिसमें प्रजनन तकनीक विकसित की गई थी और सीएमएफआरआई के वैज्ञानिकों को इस मछली के लिए बीज उत्पादन तकनीक विकसित करने में लगभग तीन साल लगे।  "हमारे लिए अगला कार्य मछली के कृषि प्रोटोकॉल का मानकीकरण करना है क्योंकि इस मछली का प्रजनन और जलीय कृषि का कोई रिकॉर्ड देश में उपलब्ध नहीं है। मछली की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, पिकनिक समुद्री ब्रीम की समुद्री खेती में अत्यधिक संभावना है। 

गोपालकृष्णन ने कहा कि वाणिज्यिक लाभ को आकर्षित करने और निकट भविष्य में समुद्री भोजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के संदर्भ में। इस मछली को काले समुद्री ब्रेस और गोल्ड सिल्क सी ब्रीम के रूप में भी जाना जाता है, यह अपने उत्कृष्ट मांस की गुणवत्ता और उच्च आर्थिक मूल्य के लिए प्रसिद्ध है। स्थानीय रूप से 'करौथा यारी' कहा जाता है, मछली अपनी तेजी से विकास दर, रोगों के लिए मजबूत प्रतिरोध और लवणता और तापमान जैसे पर्यावरणीय मापदंडों में व्यापक बदलावों का सामना करने की क्षमता के कारण मारकल्चर के लिए एक उत्कृष्ट प्रजाति है।

पीएम मोदी बोले- भारत से कोरोना वैक्सीन लेकर दुनियाभर में जा रहे विमान, खाली नहीं आ रहे...

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 20 करोड़ लोगों को लग सकती है वैक्सीन, ये लोग होंगे पात्र

तमिलनाडु में तेजी से बढ़ रहा है जानवरों पर उत्पीड़न का मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -