डेनमार्क में हिजाब बैन होने के बाद पहली बार जुर्माना

Aug 04 2018 03:46 PM
डेनमार्क में हिजाब बैन होने के बाद पहली बार जुर्माना

कोपेनहेगन। डेनमार्क में हिजाब बैन होने के बाद पहली बार किसी महिला पर  कार्रवाई की गयी है। ये मामला डेनमार्क के नॉर्ड्सजेलैंड के पूर्वी क्षेत्र के होरशोम स्‍थित शॉपिंग सेंटर का है। दरअसल शुक्रवार को इस शॉपिंग सेंटर दो महिलाओं के बीच हाथापाई हो गयी थी। इन दोनों में से एक महिला ने हिजाब पहना हुआ था। हालांकि हाथापाई के दौरान इस महिला का हिजाब गिर गया था, लेकिन जब तक पुलिस मौके पर पहुंची उसने दोबारा हिजाब पहन लिया था।

पुलिस ने नकाब पहनी महिला की तस्‍वीर ली और शॉपिंग सेंटर से सिक्‍योरिटी कैमरा का फुटेज भी लिया। इसके बाद पुलिस ने महिला पर हाथापाई के साथ-साथ हिजाब पहनने के लिए भी कार्रवाई की।  महिला को बताया गया कि उसे या तो 1,000 क्रोनर का जुर्माना भरना पड़ेगा या फिर हिजाब हटाना होगा या सार्वजनिक जगह को छोड़ना होगा। महिला ने अंतिम विकल्‍प चुना।

 गौरतलब है कि सुरक्षा के लिहाज से डेनमार्क में  हाल ही में एक कानून  लागू किया है जिसके अनुसार, सार्वजनिक जगहों पर ऐसे परिधान पर प्रतिबंध लगाया गया जिसमें पूरा चेहरा ढका हुआ हो और केवल आंखें दिखें। इसका उल्लंघन करने वाले पर एक हजार क्रोनर (10,723 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि कोई बार-बार इस नियम का उल्‍लंघन करता है तो उस पर पहली बार के मुकाबले 10 गुना अधिक जुर्माना लगाया जाएगा या छह महीने तक जेल की सजा होगी। इसके साथ ही किसी को बुर्का पहनने के लिए मजबूर करने वाले को जुर्माना या दो साल तक जेल हो सकती है। 

ख़बरें और भी 

दुनिया के अजीबो गरीब प्रतिबन्ध

'संजू' में बेटी त्रिशाला के किरदार को न लेने की ये रही वजह

 

?