इन देशों की शुरुआत होगी सूर्य ग्रहण के साथ

Dec 18 2018 10:32 AM
इन देशों की शुरुआत होगी सूर्य ग्रहण के साथ

नई दिल्ली : अब से मात्र कुछ ही दिन शेष है नववर्ष यानि 2019 के आगमन में क्रिसमस के साथ-साथ अब बाज़ारों में नए साल को लकर भी रौनक दिखाई देने लगी है। लेकिन इस बार नए साल के शुरू में ही सूर्यग्रहण पड़ने जा रहा है। साल 2019 का सबसे पहला ग्रहण नए साल के पहले हफ्ते यानि 5-6 जनवरी को पड़ने जा रहा है। पौष कृष्ण शनैश्चरी अमावस्या के दिन ये ग्रहण पड़ने जा रहा है। ये ग्रहण 5 जनवरी की आधी रात से शुरू होकर 6 जनवरी के मध्य तक दिखाई देगा। 

भारत में नहीं देगा दिखाई 
साल की शुरुआत में ही आ रहा यह ग्रहण काफी दर तक रहेगा लेकिन खास बात ये है कि इसे भारत में देखा नहीं जा सकेगा। हालांकि इस दिन दिन शनैश्चरी अमावस्या होने के कारण पवित्र नदियों में स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व रहेगा। ये ग्रहण यूरोप, मध्य एशिया, अफ्रीका, अमेरिका में दिखाई देखा।

पुरे साल इतने ग्रहण 
जानकारी के लिए बता दें की साल 2019 में कुल 5 ग्रहण पडेंगे। इसमें तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण शामिल हैं। इसमें सबसे पहले सूर्यग्रहण होगा जो 5-6 जनवरी, 2019 को पड़ने जा रहा है। साल 2019 के जनवरी में ही दो ग्रहण हैं। इनमें एक सूर्यग्रहण और दूसरा चंद्रग्रहण है। इसके बाद 21 जनवरी को चंद्रग्रहण होगा जो दिन के समय में लगेगा।

पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते पर 200 देश सहमत

रोमांचक मुकाबले के साथ खत्म हुआ हॉकी विश्व कप 2018

ट्रंप ने किया सैन्य कब्रिस्तान का औचक दौरा