ख़त्म हुआ साल का पहला सूर्यग्रहण, इस साल है इतने ग्रहण

Jan 06 2019 02:46 PM
ख़त्म हुआ साल का पहला सूर्यग्रहण, इस साल है इतने ग्रहण

नए साल का सबसे पहला सूर्यग्रहण आज सुबह 5 बजे से लगा। यह चुनिंदा देशों में ही नजर आया। लगभग 3 घंटे 18 मिनट के यह आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 9.18 बजे तक रहा। यह ग्रहण चीन, मंगोलिया, जापान, रूस और अलास्का के कुछ हिस्सों में दिखा। भारत में यह दिखाई नहीं दिया, लेकिन इसका सूतक काल माना जा रहा है।

नेता प्रतिपक्ष चुने गए धरमलाल कौशिक, छत्तीसगढ़ विधानसभा में करेंगे बहस

अगले ग्रहण इन तारीखों को 
प्राप्त जानकारी अनुसार ज्योतिषियों की माने तो यह प्रथम सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए इसका राशियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। साल में कुल तीन सूर्य ग्रहण लगेंगे। इनमें से 6 जनवरी के बाद 3 जुलाई को दूसरा और तीसरा सूर्य ग्रहण साल के अंतिम सप्ताह में 26 दिसंबर को लगेगा। बता दें कि इस वर्ष की गणना के अनुसार कुल पांच ग्रहण होने वाले हैं। इनमें से तीन सूर्य ग्रहण हैं और दो चंद्र ग्रहण हैं। 

उप राष्ट्रपति ने इस महिला को सौंपा 6 करोड़वां एलपीजी कनेक्शन

इतने होते है सूर्यग्रहण 
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार भारत में केवल दो ही ग्रहण दिखाई देंगे। जिसमें से प्रथम वर्ष के पहले हफ्ते में छः जनवरी को लगने वाले आंशिक सूर्यग्रहण से आरंभ हो जायेगा। साथ ही ज्योतिष जानकारी अनुसार एक वर्ष में न्यूनतम दो और अधिकतम सात ग्रहण हो सकते हैं जिनमें से यदि दो ही ग्रहण पड़ रहे हैं तो एक सूर्य और चंद्र ही होगा दो के दो ग्रहण केवल चंद्र या केवल सूर्य पर नहीं हो सकते।

श्री राम ही नहीं भगवान श्रीकृष्ण ने भी तोड़ा था धनुष

क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी भगवान शिव की उत्पत्ति?

ये है भारत का सबसे लम्बे आदमी, लम्बाई देखकर आंखे फटी की फटी रह जाएंगी