सिमरिया महाकुंभ का पहला शाही स्नान आज

बेगूसराय : बिहार के सिमरिया में सदियों बाद पुनर्जीवित हुए सिमरिया महाकुंभ का पहला शाही स्नान आज दीपावली अमावस्या के दिन होगा.पहले पर्व स्नान में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना है.स्मरण रहे कि 17 अक्टूबर से आरम्भ हुआ यह महाकुंभ 16 नवंबर तक चलेगा.

गौरतलब है कि  17 अक्टूबर को महाकुंभ के पहले दिन आयोजित कुंभ क्षेत्र परिक्रमा में भारी संख्या में श्रद्धालु जुटे थे.पहले शाही स्नान के दिन महाकुंभ पुनर्जागरण के प्रेरणा पुरुष करपात्री अग्निहोत्री परमहंस स्वामी चिदात्मन महाराज के नेतृत्व में पंच दशनाम जूना अखाड़े के निशान और ध्वज के साथ कुंभ शोभा यात्रा निकाली जा रही है. कुंभ समिति के अध्यक्ष मंडलेश्वर राम सुमिरन दास जी महाराज, सचिव श्रीमहंत राम शंकर दास जी महाराज और सूजा मठ दल-बल के साथ कुंभ शोभायात्रा में शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि इस शाही स्नान में नागा संन्यासियों का स्नान सबसे पहले होगा. नागा संन्यासियों के पीछे दंडी स्वामी स्नान करेंगे.शोभा यात्रा में उज्जैन पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद जी सरस्वती भी रथ पर विराजमान रहेंगे.इसके अलावा देशभर से आए 56 पीठाधीश्वर भी कुंभ शोभायात्रा में शामिल हो रहे हैं.

यह भी देखें

मीसा को दान में मिली करोड़ों की ज़मीन - सुशील मोदी

'विकास' के नारे पर लालू का तंज

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -