मणिपुर चुनाव के लिए पहले चरण का नामांकन आज से शुरू
मणिपुर चुनाव के लिए पहले चरण का नामांकन आज से शुरू
Share:

अधिकारियों के अनुसार, मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन जमा करना 27 फरवरी को शुरू हुआ, मंगलवार को नोटिस जारी किया गया।

संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी रामानंद नोंगमीकापम के अनुसार, पहले चरण में मध्य और दक्षिणी मणिपुर के पांच जिलों में वितरित 38 विधानसभा क्षेत्र शामिल होंगे: इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चुराचंदपुर और कांगपोकपी। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा मंगलवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही उम्मीदवार मंगलवार से अपना नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैं। समय सीमा 8 फरवरी है, और अगले दिन दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है।

शेष 22 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दूसरे दौर की अधिसूचना, जो 3 मार्च को होगी, 4 फरवरी को जारी की जाएगी। चुनाव आयोग ने कोविड -19 के आलोक में सुविधा पोर्टल के माध्यम से नामांकन ऑनलाइन जमा करने की अनुमति दी है। उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से भी नामांकन जमा कर सकते हैं, हालांकि उनके साथ केवल दो अन्य लोग ही जा सकते हैं।

एक संभावित उम्मीदवार नामांकन पत्र ऑनलाइन जमा कर सकता है और फिर रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत करने के लिए एक प्रति प्रिंट कर सकता है। आवेदक रिटर्निंग ऑफिसर को सुरक्षा राशि का भुगतान नकद या ऑनलाइन भी कर सकता है। अधिकारी के अनुसार, एक उम्मीदवार बैठक और घर-घर अभियान चलाने के लिए प्राधिकरण का अनुरोध करने के लिए इंटरनेट सिस्टम का उपयोग कर सकता है।

इस बीच, चुनाव आयोग ने पार्टियों/उम्मीदवारों को निर्दिष्ट खुले स्थानों में अधिकतम 1,000 लोगों या जमीन की क्षमता का 50%, जो भी अधिक हो, या संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्धारित वैधानिक सीमा के साथ सार्वजनिक सभा की अनुमति दी। इसने सुरक्षा अधिकारियों को छोड़कर उन लोगों की संख्या भी बढ़ा दी है जो डोर-टू-डोर अभियानों में भाग ले सकते हैं। अधिकतम 500 लोगों या हॉल की क्षमता का 50%, या प्राधिकरण की निर्धारित सीमा के साथ इनडोर सभाओं की भी अनुमति है।

हालांकि, 11 फरवरी तक, आयोग ने नोंगमीकापम के अनुसार रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल, बाइक, वाहन रैलियों और जुलूसों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

परीक्षा के बीच गुल हुई बत्ती! पुलिस वाहन की लाइट से छात्रों ने दी इंटर की एग्जाम, वीडियो ने मचाया बवाल

आने वाले दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

तेलंगाना से भाजपा को बंगाल की खाड़ी में फेंकना होगा : केसीआर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -