विडियो : श्रावण का पहला सोमवार, शिव के भक्त हुए निहाल !

Jul 25 2016 10:04 AM

उज्जैन : आज श्रावण मास का पहला सोमवार होने के कारण द्वादश ज्योर्तिलिंग में श्रद्धालुओं को सैलाब उमड़ा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने बम बोल के जयकारों के साथ ज्योर्तिलिंग के दर्शन किए। श्रद्धालु ज्योर्तिलिंगों पर जल चढ़ाते और बम बोल व जय शिव, जय महाकाल के जयकारे लगा रहे थे। बारह ज्योर्तिलिंग में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। इस दौरान उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा इस दौरान बाबा श्री महाकालेश्वर की भस्मारती में बड़े पैमाने पर श्रद्धालु उमड़े। श्रद्धालुओं ने भस्मारती का आनंद लिया। श्री महाकालेश्वर के नंदी हाॅल श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा।

श्रावण मास के सोमवार पर बारह ज्योर्तिलिंगों में श्रद्धालु उमड़े इस दौरान श्री भीमा शंकर, श्री ओंकारेश्वर महादेव, ममल्लेश्वर, श्री सोमनाथ, मल्लिकार्जुन, श्री महाकालेश्वर, श्री वैद्यनाथ, श्री रामेश्वर, श्री नागेश्वर, श्री विश्वनाथ, श्री त्रयंबकेश्वर ज्योर्तिलिंगों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। इस दौरान देश - विदेश के शिव मंदिरों में श्रद्धालु दर्शनों हेतु उमड़े।

श्रद्धालुओं ने जल, पंचामृत, बिल्व पत्र आदि चढ़ाकर भगवान शिव की आराधना की। गौरतलब है कि श्रावण मास में उज्जैन में श्री महाकालेश्वर की सवारियों का आयोजन होता है श्रावण व भाद्रपद मास के प्रति सोमवार को श्री महाकालेश्वर भगवान के विभिन्न मुघौटों को आकर्षक श्रृंगार कर चांदी की पालकी में विराजित कर श्री शिप्रा नदी के राम घाट तक ले जाया जाता है। जहां राजाधिराज श्री महाकालेश्वर नगर भ्रमण करते हुए पहुंचते हैं और उनका शिप्रा जल से अभिषेक व विधिवत पूजन होता है।