जल्द खेल होंगे डोप मुक्त, लॉन्च हुआ पहला मोबाइल ऐप
जल्द खेल होंगे डोप मुक्त, लॉन्च हुआ पहला मोबाइल ऐप
Share:

खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं व उनके प्रयोग से बचने की जानकारी देगा. यह ऐप नाडा व खिलाड़ियों के बीच सेतु का कार्य करेगा. इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी.

किरेन रिजिजू ने ऐप के आनलाइन लॉन्च के मौके पर कहा, ''भारतीय खेलों की दिशा में यह जरूरी कदम है. हम खेलों को साफ-सुथरा बनाने की प्रयास में जुटे हैं व पहला कदम जागरूकता पैदा करना है. खिलाड़ियों को प्रासंगिक व महत्वपूर्ण सूचनाएं देना अहम है ताकि वे इन दवाओं के प्रयोग से बचें.'' उन्होंने कहा, ''इस ऐप से खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों की सूची देख सकेंगे व उन्हें मदद के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा.'' इस ऐप में यह भी जानकारी होगी कि आम तौर पर प्रयोग की जाने वाली किसी दवा में नाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल कोई पदार्थ तो नहीं है.

खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी व सरलता से कराने के लिए ऐप डोपिंग नियंत्रण ऑफिसर को उनकी उपलब्धता रिकार्ड कराने की भी सुविधा देता है. यह ऐप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है. लॉन्च के मौके पर खेल सचिव रवि मित्तल व नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी उपस्थित थे.

डॉक्टर्स डे पर कोहली का बड़ा बयान, कहा- हमें इसे रोज सेलीब्रेट करना चाहिए

कोहली ने एडिलेड टेस्ट मैच को लेकर खोले कई राज

टिकटॉक बैन पर शूटर हिना सिद्धू ने कही चौकाने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -