VIDEO: 'लालबाग के राजा' के दरबार में दिखा चंद्रयान- 2, आप भी कर लें दर्शन
VIDEO: 'लालबाग के राजा' के दरबार में दिखा चंद्रयान- 2, आप भी कर लें दर्शन
Share:

मुंबई: गणेश चतुर्थी की बात हो और लालबाग़ के राजा का नाम ना आए, ये तो हो ही नहीं सकता। 1934 से प्रतिवर्ष मुंबई के परेल इलाके में लालबाग के राजा को विराजमान किया जाता है और पूरी मायानगरी बाप्पा के जयकारों से गूँज उठती है। लेकिन इस साल ये और भी विशेष होने वाला है, इस वर्ष लाल बाग़ के राजा की झांकी में चंद्रयान- 2 की झलक भी देखने को मिलेगी।  

हर बार की तरह इस वर्ष भी लालबाग राजा के पंडाल को भव्य तरीके से सजाया गया है. लालबाग के राजा की प्रतिमा सबसे विशालकाय होती है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुंबई में लालबाग के राजा की सवारी निकाली जाती है. इस बार विशेष बात यह है कि लालबाग के राजा की मूर्ति के चारों ओर एस्ट्रोनॉट घूमते दिखाई दे रहे हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल की थीम चंद्रयान-2 पर आधारित है.

लालबाग के राजा की एक झलक पाने के लिए लोग लंबी कतारों में लगकर प्रतीक्षा करते हैं. लाल बाग के राजा की बड़ी मान्यता है. माना जाता है कि यहां के गणेश जी के दर्शन करने मात्र से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इस बार 2 सितंबर यानी सोमवार को गणेश चतुर्थी आ रही है, जिसके बाद अगले 10 दिनों तक बप्पा की पूजा की जाएगी. आपको बता दें कि लाल बाग के राजा की स्थापना 10 दिन तक की जाती है, 11वें दिन पूरे धूम-धाम से मुंबई के गिरगांव चौपाटी में उनका विसर्जन किया जाता है.

 

 

 

केंद्रीय मंत्री जावडे़कर ने साधा विदेशी मीडिया पर निशाना, कही यह बात

असम NRC: अगर अंतिम सूची में भी छूट गया है नाम, तो 120 दिनों के भीतर कर लें ये काम

आतंकी हमले को लेकर खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट, निशाने पर देश के मुख्य शहर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -