यहां पर चलाई जा रही किसान स्पेशल ट्रेन
यहां पर चलाई जा रही किसान स्पेशल ट्रेन
Share:

केंद्र गवर्नमेंट ने इस वर्ष के बजट में बड़ा ऐलान करते हुए किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान स्पेशल ट्रेन चलाने का घोषित किया था. आज से किसान स्पेशल ट्रेन का प्रारंभ हो रही है जो महाराष्ट्र नासिक से चलकर बिहार के दानापुर तक जाने वाली है. एक ओर जहां किसान स्पेशल ट्रेन की कई खूबियां हैं, वहीं यह किसानों की फसलों को बड़ा मार्केट उपलब्ध कराकर आमदनी को दोगुनी करने का सबसे बड़ा माध्यम बनाने का भी एक बड़ी कोशिश है. 

विवादित पेंटिंग केस: रेहाना फातिमा को सुप्रीम कोर्ट से झटका, जमानत याचिका ख़ारिज

बता दे कि महाराष्ट्र नासिक के देवलाली से चलकर दानापुर पहुंचने वाले इस खास कार्गो रेलगाड़ी की कई खासियत हैं. यह पहली रेलगाड़ी होगी जो किसानों के तात्कालिक फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के लिए होगी. इस ट्रेन के डब्बे फ्रिज की तरह होंगे जो चलते-फिरते कोल्ड स्टोरेज का काम करेगा. किसान फल, सब्जी, मछली, दूध जैसे वस्तुओं को एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश सुगमता से ले जा सकते हैं.

ईमेल और पोर्टल के जरिए होंगे DU फाइनल ईयर के एग्जाम, हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

इसके अलावा नासिक के देवलाली से 00107 नम्बर से चलने वाली है. किसान स्पेशल रेलगाड़ी शुक्रवार को 11 बजे खुलने की चर्चा की गई है. आने वाले दिन शाम यानि शनिवार को 6:45 बजे दानापुर पहुंचेगी. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने जानकारी देते हुए बताया कि देवलाली से 11 बजे खुलने के बाद अगले दिन 2.45 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुचेगी. इसके बाद बिहार में प्रवेश करते हुए शाम 4:35 बजे बक्सर में रुकेगी. फिर वहां से चलकर साय 6:45 बजे दानापुर पहुंचेगी. वापसी में यह रेलगाड़ी आगामी दिन 12 बजे दानापुर से खुलेगी.

कर्नाटक: भारी बरसात के वजह से भूस्खलन में दबा पुजारी का निवास, पांच लोग है लापता

विश्व आदिवासी दिवस : 9 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है विश्व आदिवासी दिवस ?

केरल में कोरोना का आतंक जारी, एक हजार से ज्यादा केस आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -