7.5 लाख रुपये में बिका भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड
7.5 लाख रुपये में बिका भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड
Share:

आपने एक से बढ़कर एक रेस्त्रां देखें होंगे और वहां के डिजाइनर मीनू कार्ड से भी रूबरू हुए होंगे, लेकिन हम आपको आज एक ऐसे रेस्ट्रा और उसके मेनू कार्ड के बारे में बताने जा रहे है, जो एक ख़ास वजह से इन दिनों सुर्ख़ियों का विषय बना हुआ है. दरअसल ब्रिटेन में आज से करीब 200 साल पहले स्थापित किए गए पहले भारतीय रेस्तत्रां का मेन्यू कार्ड करीब 11,344 डॉलर (7.5 लाख रुपये) में बिका है.

यहां लगे एक पुस्तक मेले में 'रेसिप्ट बुक 1786' नाम की 66 पन्नों की पांडुलिपि भी शामिल की गयी थी, जिसमें 25 भारतीय खाने और उनके दाम के साथ खाना बनाने की विधियों का भी उल्लेख किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मेन्यू कार्ड 'हिंदुस्तानी डिनर और हुक्का स्मोकिंग क्लब' नाम के पहले भारतीय रेस्त्रं का है, जिसे 1809 में शेख दीन मोहम्मद ने लंदन के पोर्टमैन स्कवायर में स्थापित कराया था.

बताया जा रहा है कि बिहार के रहने वाले मोहम्मद ब्रिटेन आने वाले पहले भारतीय अप्रवासियों में थे. हालांकि 1812 में खुद को दिवालिया घोषित करते हुए मोहम्मद ने रेस्त्रां बंद कर दिया था. इसके बाद कुछ नए मालिकों ने इस रेस्त्रां को 'हिंदुस्तानी कॉफी हाउस' नाम से चलाने की कोशिश की लेकिन 1833 तक यह रेस्टोरेंट पूरी तरह से बंद हो गया.

 

किम जोंग से मुलाकात करने गए सीरिया के राष्ट्रपति

कई दिनों से ट्रंप की पत्नी का पता लगाने में व्यस्त अमरीकी मीडिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -