जल्द लांच होगा देसी फेसबुक, देखें वीडियो

भारत में जब भी सोशल मीडिया की बात होती है तब फेसबुक का नाम सामने आता है लेकिन कुछ वक़्त के बाद ऐसा नहीं होगा। दरअसल, फेसबुक डेटा लीक मामले के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने 'पीपल' नाम का एक सोशल मीडिया नेटवर्क लाने का प्लान किया है। इस प्रोजेक्ट में आनंद महिंद्रा के साथ महिंद्रा ग्रुप के डिजिटल सीनियर वाइस प्रसिडेंट जसप्रीत बिंद्रा भी हैं। आपको बता दें, आनंद महिंद्रा ने ट्विटर के जरिए इस बारे में जानकारी दी है।

वे कहते है 'पीपल' को लेकर उनकी एक मीटिंग हुई है जिसके बाद वो इसे लेकर काफी क्लियर हैं। ख़बरों की मानें तो पीपल का स्वयं का डेटा होगा और वही तय करेगा कि इसका क्या करना है। वैसे आनंद महिंद्रा ने भारतीय स्टार्टअप से कुछ ऐसा ही देसी नेटवर्क बनाने की अपील की थी क्योंकि डेटा लीक मामले के बाद लोगों को फेसबुक नेटवर्क से ज्यादा प्रोफेशनल नेटवर्क की जरूरत है।

बताया जा रहा है कि यह सोशल मीडिया नेटवर्क ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी से लेस होगा जो डेटा सिक्योरिटी का खास खयाल रखेगा। वहीं द क्विंट की मानें तो ब्लॉकचैन टेकनॉलॉजी के जरिए लोगों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म मिलेगा जहाँ दो लोगों के बीच की बातचीत सुरक्षित रहेगी और कोई तीसरा इसमें दखल नहीं दे सकेगा। इस टेक्नोलॉजी में हर डेटा का रिकॉर्ड होता है, जो केवल उन्हीं लोगों से शेयर किया जाता है जो इससे जुड़े हुए हैं।

 

एलईडी फ्लैश से लैस बेहतर कैमरा फोन, जानिए फीचर्स

शाओमी Mi 8 पहली सेल में महज 100 सेकेंड में हुआ ऑउट ऑफ स्टॉक

सीनियर सिटिज़न के लिए बनाया फोटो डायलिंग फोन

 

?