कुवैत में शुरू हुआ पहला हिन्दी रेडियो ब्रॉडकास्ट, भारतीय दूतावास ने की सराहना

कुवैत में शुरू हुआ पहला हिन्दी रेडियो ब्रॉडकास्ट, भारतीय दूतावास ने की सराहना
Share:

दुबई: इस्लामी मुल्क कुवैत में मौजूद भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि कुवैत में पहला हिंदी रेडियो प्रसारण शुरू हो गया है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने हर रविवार को कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू करने के लिए कुवैत के सूचना मंत्रालय की सराहना की है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि उठाया गया यह कदम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा।

एक्स पर एक पोस्ट में, कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि, "भारतीय दूतावास 21 अप्रैल 2024 से प्रत्येक रविवार (8.30-9 बजे) कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू करने के लिए @MOInformation की सराहना करता है, एक ऐसा कदम जो भारत-कुवैत को और मजबूत करेगा।'' कुवैत में भारतीय दूतावास के अनुसार, लगभग 1 मिलियन की ताकत वाला भारतीय समुदाय कुवैत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और इसे प्रवासी समुदायों के बीच पहली पसंद का समुदाय माना जाता है। इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, प्रबंधन सलाहकार, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर; तकनीशियन और नर्स; कुवैत में खुदरा व्यापारी और व्यवसायी रहते हैं।

कुवैत में भारतीय व्यापार समुदाय ने खुदरा और वितरण क्षेत्र में कुवैती बाजार में एक जगह बना ली है। विशेष रूप से, विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, भारत और कुवैत के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो इतिहास में निहित हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। भारत कुवैत का स्वाभाविक व्यापारिक भागीदार रहा है, और 1961 तक, भारतीय रुपया कुवैत में कानूनी निविदा थी। वर्ष 2021-22 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ है।

17 अप्रैल को, कुवैत में भारतीय राजदूत, आदर्श स्वाइका ने कुवैत के उप प्रधान मंत्री, शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की और उनके कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए उनके प्रवासी-अनुकूल उपायों की सराहना की और उन्हें भारतीय समुदाय में विकास से अवगत कराया। भारतीय दूतावास ने लिखा कि, "राजदूत @AdarshSwaika1 ने उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री और कार्यवाहक आंतरिक मंत्री महामहिम शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की। अंब ने अपने कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए प्रवासी-अनुकूल उपायों के लिए उप प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया और उन्हें भारतीय समुदाय से संबंधित विकास से अवगत कराया। 

कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर पर केरल पुलिस ने दर्ज किया केस, जानिए क्या है मामला ?

मायके जाने से पति ने किया इंकार तो पत्नी ने कर लिया सुसाइड, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

'कोई बात नहीं, जमानत पर बाहर आ जाऊंगा..', दलित लड़की को नेपाल में बेचने जा रहा था समीर आलम, बॉर्डर पर SSB ने दबोचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -