फ़तेहपुर में मिला जीका वायरस का पहला केस, शासन हुआ अलर्ट

फ़तेहपुर: यूपी के फ़तेहपुर जिले में भी जीका वायरस ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है. तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव में जीका वायरस का पहला मामला सामने आने के उपरांत से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप पैदा हो गया है. 35 साल के युवक की जांच रिपोर्ट में जीका वायरस की पृष्टि होने के उपरांत प्रशासन अलर्ट है. आनन-फानन में DMअपूर्वा दुबे और CMO राजेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम के साथ त्रिलोकीपुर गांव का दौरा किया. टीम ने जीका वायरस से पीड़ित मरीज के परिजनों समेत कुल 21 लोगों के सैंपल लिए जा चुके है. जीका से पीड़ित मरीज की हालत सामान्य पाए जाने पर उसे होम आइसोलेट कर दिया गया है.

CMO डॉ. राजेंद्र सिंह ने बताया कि शहर से सटे तेलियानी ब्लॉक के त्रिलोकीपुर गांव के रहने वाले 35 साल के युवक की बहुत दिनों से तबियत बिगड़ी हुई थी.  वह सोमवार को उपचार करवाने के लिए जिला हॉस्पिटल के ओपीडी वार्ड में पहुंचा था. डॉक्टरों ने राम प्रताप का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेज दिया था. शुक्रवार को जब युवक की टेस्ट रिपोर्ट आई तो उसमें जीका वायरस की पृष्टि हुई. रिपोर्ट आने के तुरंत बाद ही मैंने DM के साथ त्रिलोकीपुर गांव का विजिट किया. प्रशासन की तरफ से चार नोडल अधिकारी बनाए जा चुके है. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रलय की तरफ से भी सर्वे, टेस्टिंग, मेडिकल कैंप व मलेरिया की 4 टीमें बनाई है. सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 82 घरों तक सर्वे को पूरा किया गया. बाकी बचे 290 घरों का सर्वे आज किया जा रहा है. सैंपलिंग की टीम ने मरीज के परिजनों सहित कुल 21 लोगों का सैंपल लेकर टेस्ट के लिए लखनऊ  भेज दिया है. गांव में मेडिकल कैंप लगाकर बुखार से पीड़ित रोगियों को दवाएं दी जा रही है.

गांव की साफ-सफाई में जुटे एडीओ: ADO पंचायत अशोक तिवारी 20 सदस्यीय सफाई दल के साथ गांव की साफ-सफाई व फॉगिंग कर रहे है. जिसके साथ तालाब, पोखरे व नाली में एंटी लार्वा का छिड़काव करा शुरू कर दिए गए. जहां इस बात का पता चला है कि  जिले में जीका वायरस का पहला मामला दमन आने बाद डीएम अपूर्वा दुबे ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. साथ ही जीका वायरस से निपटने के लिए DM ने सभी तैयारियों पर जोर डाला है. जीका वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए जिले में 61 बेड तैयार किए गए हैं. इन बेडों में सिम्पटोमैटिक इलाज चल रहा है.

IND vs NZ 1st Test, Day 3: दूसरी इनिंग की शुरुआत में ही टीम इंडिया ने खोया अपना पहला विकेट

ट्रक ने मारी कार को टक्कर हो गई 3 लोगों की मौत

एयरपोर्ट पर शिल्पा शेट्टी ने खिंचा सबका ध्यान, जानिए वजह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -