जम्मू में बर्ड फ्लू का पहला मामला आया समाने
जम्मू में बर्ड फ्लू का पहला मामला आया समाने
Share:

जम्मू: जम्मू क्षेत्र के उधमपुर और पुंछ जिलों में 3 मृत पक्षियों के नमूनों की जांच में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है इसके उपरांत व्यापक स्तर पर पक्षियों को मारने का कार्य और भी तेजी से किया जाने लगा है। और इस बात की जानकरी एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को दी थी। जंहा इस बात का पता चला है कि 

जम्मू के पशुपालन विभाग के उप निदेशक (पोल्ट्री एवं अनुसंधान) डीडी डोगरा ने बोला  कि उधमपुर के जुगनू ब्लॉक में एक मोर तथा एक पालतू मुर्गे के नमूनों की जांच में एच5एन8 की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं पुंछ के मंडी में 1 जंगली कौवे में एच5एन1 के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी थी। इस पर डोगरा ने बोला कि जम्मू क्षेत्र से सामने आए संक्रमण का ये पहला मामला  हैं लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि जांच के अधिकतर नतीजों में संक्रमण की पुष्टि अब तक नहीं हुई है।

अपनी बात को जारी रखते हुए डोगरा ने बोला कि  मंत्रालय ने अब तक 218 नमूने एकत्र कर जांच के लिए पंजाब के जालंधर भेज दिए हैं। उन्होंने  बोला है कि उधमपुर और पुंछ में सामने आए संक्रमण के तीन केस के अतिरिक्त  115 नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, वहीं अन्य नमूनों की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक विभाग आवश्यक कदम उठा रहा है। डोगरा ने बोला कि एक मुर्गे और एक मोर की जांच में बर्ड फ्लू संक्रमण पाए जाने के उपरांत हमने एक किलोमीटर के क्षेत्र में पक्षियों को मारना और एक से 10 किलोमीटर तक के दायरे में निगरानी रखना शुरू कर दिया है। लोगों को भी सूचना दी जा रही है।

Ind Vs Eng: टीम इंडिया पर 'गंभीर' को भरोसा, बोले- एक मैच भी नहीं जीत पाएगी इंग्लैंड

राजस्थान में बर्ड फ्लू ने पकड़ी तेजी, इतने पक्षियों की हुई मौतें

मुर्दा शख्स को यूपी पुलिस ने भेजा शांतिभंग करने का नोटिस, कहा- जुर्माना लेकर अदालत पहुंचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -