मुंबई में कोरोना संक्रमण के कारण हुआ महिला का गर्भपात, हैरान रह गए डॉक्टर
मुंबई में कोरोना संक्रमण के कारण हुआ महिला का गर्भपात, हैरान रह गए डॉक्टर
Share:

मुंबई: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण जिस रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है, उतनी ही रफ़्तार से वायरस में परिवर्तन भी देखे जा रहे हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना का SARS-CoV-2 संक्रमण गर्भवती महिलाओं के लिए किसी बड़े जोखिम से कम नहीं है. बता दें कि मुंबई के एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है। जिसमें कोरोना संक्रमण की वजह से एक महिला का पहले ही ट्राइमेस्टर में गर्भपात हो गया. जांच में पाया गया है कि कोरोना महामारी का संक्रमण गर्भनाल और प्लेसेंटा से होते हुए भ्रूण तक पहुंच गया था.

कांदिवली में कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIC) अस्पताल के सहयोग से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ (NIRRH) द्वारा पिछले हफ्ते जारी किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि यह भारत का पहला मामला है जिसमें कोरोना का संक्रमण दो हफ्ते के बाद भी टिशू में जीवित रहा, ज​बकि उसे गले से हटा दिया गया था. SARS-CoV-2 संक्रमण के खतरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह शरीर में महज जिंदा ही नहीं रहा बल्कि इसने शरीर के भीतर और भी कोरोनावायरस की तादाद बढ़ा ली और बाद में उसने महिला के गर्भ को नुकसान पहुंचा दिया.

यह पेपर 22 अगस्त को MedRxiv पर अपलोड किया गया है, जो एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो चिकित्सा और वैज्ञानिक शोध को छापती है. बताया जा रहा हे कि महिला अस्पताल में सुरक्षा गार्ड है. महिला जब दो महीने की गर्भवती थी तब उसने कोरोना की जांच कराइ थी. जब वह कोरोना संक्रमित पाई गई थी. इसके बाद उसने पांच सप्ताह पहले जब वह 13 महीने की गर्भवती थी तब उसने कोरोना जांच कराइ, तो वह पूरी तरह से स्वस्थ हो चुकी थी. 13 सप्ताह के बाद उसने नियमित तौर पर होने वाला अल्ट्रासाउंट कराया तो उसमें भ्रूण मृत पाया गया.

ESIC अस्पताल ने इसे कोरोना से संबंधित मामला मानते हुए शक के आधार पर NIRRH से संपर्क किया, जिसके बाद अस्पताल की समिति में महिला पर परीक्षण की स्वीकृति दी. NIRRH से संबंधित दीपक मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए महिला के नाक के स्वाब का फिर से टेस्ट किया, किन्तु उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई. इसके बाद महिला के प्लेसेंटा, एमनियोटिक फ्लूइड और भ्रूण झिल्ली का टेस्ट किया. हमें यह जानकर हैरानी हुई कि संक्रमण होने के पांच हफ्ते बाद, वायरस प्लेसेंटा में अपनी संख्या बढ़ा रहा था.

भारत-चीन के रिश्ते बिगड़े तो ऑटो, कॉस्मेटिक सहित हर क्षेत्र में पड़ेगा गहरा असर

जल्द ही भारत को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार खरीदेगी 68 करोड़ खुराक

अंडरवर्ल्ड डॉन मामले पर पाक फिर पलटा, कहा- हमारी जमीन पर नहीं है दाऊद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -