देश का पहला मातृ दुध बैंक दिल्ली में खोला गया
देश का पहला मातृ दुध बैंक दिल्ली में खोला गया
Share:

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में मां के दूध का पहला बैंक खुला है। दिल्ली के ग्रेटर कैलाश के फोर्टिस ला फेम हॉस्पिटल ने स्वंय सेवी संस्था ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन (बीएमएफ) के साथ मिलकर एक नया प्रयास किया है। इस ह्यूमन मिल्क बैंक का नाम अमारा रखा गया है।

इस संस्था के औपचारिक उद्घाटन के बाद से पिछले 20 दिनों से यहां दुग्ध संग्रह किया जा रहा है और जरुरतमंद बच्चों के बीच बांटा जा रहा है। अस्पताल में ही दुध बैंक बनाया गया है। इस बैंक की सुविधा लेने वाली जया के अनुसार, जब मुझे बच्चा हुआ तो शुरुआत में मुझे बहुत कम दूध होता था।

ऐसे में वो अमारा से ही अपने बच्चे के लिए दुध लेती थी। लेकिन बाद में जब उन्हें भरपूर दुध होने लगा, तो उन्होने भी अपना दूध दान किया। हॉस्पिटल के नवजात शिशु विभाग के निदेशक डॉ रघुराम मलाया ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में कोई भी मां जो दुध दान करने की इच्छुक है, हेल्पलाइन नंबर 9999035600 पर या एएमएएआरएडॉटओआरजीडॉटइन पर संपर्क करके रजिस्ट्रेशन करा सकती है।

रजिस्ट्रेशन से पहले महिला की स्वास्थय जांच की जाती है। इसके बाद उन्हें निःशुल्क पंपिंग मशीन दी जाती है। जिसके जरिए घर पर ही दुध निकालकर दी गई बोतल में एकत्रित किया जा सकता है। घरों से दूध एकत्रित कर पहले अमारा में इसकी जांच की जाती है।

इसके बाद इसे उपचारित करके 130 मिली की बोतल में बंद किया जाता है, इस एक बोतल की कीमत 150 से 200 रुपए है। जो एक दिन में चार बच्चों के लिए काफी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -