सबसे पहले कानपुर और इलाहाबाद रेलवे स्टेशनों की होगी नीलामी
सबसे पहले कानपुर और इलाहाबाद रेलवे स्टेशनों की होगी नीलामी
Share:

नई दिल्ली : एक मुश्त राजस्व एकत्रित करने के मकसद से केंद्र सरकार ने देश के 23 रेलवे स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने का फैसला किया है. इसके लिए 28 जून को ऑनलाइन नीलामी होगी.इस सूची में राजस्थान का उदयपुर व यूपी के दो रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद जंक्शन भी शामिल हैं. कोई व्यक्ति या कंपनी नीलामी में बोली लगाने के इच्छुक हैं वे रेलवे की वेबसाइट पर जाकर स्टेशनों की बोली लगा सकते हैं.

बता दें कि कानपुर रेलवे स्टेशन की कीमत 200 करोड़ रुपए और इलाहाबाद जंक्शन की 150 करोड़ रुपए रखी गई है. 30 जून को नीलामी की घोषणा की जाएगी. उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने देश के 23 स्टेशनो को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप विकसित करने के लिए चयन किया है. पीपीपी माडल के तहत सेट्रल स्टेशन का पुर्ननिर्माण किया जाएगा.स्टेशन का विकास अंतरराष्ट्रीय मानको के अनुरूप होगा. यहां तीन सितारा होटल, मॉल, लजीज व्यंजनो के स्टाल और मनोरंजन के साधन विकसित करने की योजना है.

बता दें कि सबसे ख़ास बात यह कि यह सब काम निजी कंपनी कराएगी.इसके लिए सेन्ट्रल स्टेशन 45 वर्षो की लीज पर निजी कंपनी के हवाले किया जाएगा. कंपनी यहां विकास पर दो सौ करोड़ से ज्यादा राशि खर्च करेगी. हालांकि, योजना अनुसार स्टेशनों का कायाकल्प के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

यह भी देखें

GST से महंगा होगा रेल का सफर

इस महिला ने स्टेशन को माना अपना पति, करती है बहुत प्यार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -