वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला रोबोट नेता
वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला रोबोट नेता
Share:

नई दिल्ली. वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला पॉलिटिशियन रोबोट बनाया है जो आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सभी सवालों के जवाब देगा.

इस पॉलिटिशियन रोबोट का नाम ‘सैम’ है जिसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की कवायद जोरों पर हैं. यदि ऐसा हुआ तो विज्ञान के सहारे हमें एक नई क्रांति देखने को मिलेगी जहां इंसान के प्रतिनिधि के तौर पर रोबोट देखने को मिलेंगे. इसके रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं.

गेरिस्टेन ने कहा, आज की राजनीतिक गतिविधि में काफी हद तक पक्षपात हावी है. इसकी वजह से बड़े-बड़े देश भी मूलभूत सुविधाओं और बड़ी समस्याओं जैसे जलवायु परिवर्तन और समानता को साधने में विफल रहे हैं. यह प्रणाली भले ही पूरी तरह ‘सटीक’ न हो, लेकिन यह कई देशों में बढ़ते राजनीतिक एवं सांस्कृतिक अंतर को भरने में मददगार हो सकती है.

फिलहाल आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) वाला यह राजनीतिज्ञ फेसबुक मेसेन्जर के जरिए लगातार लोगों को प्रतिक्रिया देना सीख रहा है. इसके अलावा यह विभिन्‍न सर्वे पर भी तवज्‍जो दे रहा है. गेरिस्टेन का मानना है कि 2020 में न्यू जीलैंड में होने वाले चुनावों में सैम भी एक उम्मीदवार हो सकता है। हालांकि, कानूनी रूप से यह वैध नहीं है.

सोनी के इन स्मार्टफोन्स में शुरू हुआ एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट

Oppo F5 Youth लॉन्च, जानिए क्या है खास

यहां मिल रहा है Honor 9i पर बंपर डिस्काउंट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -