प्राथमिक उपचार में कई बार कर देते हैं ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक
प्राथमिक उपचार में कई बार कर देते हैं ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक
Share:

जब भी आपको चोट लगती है तो आप सबसे पहले वही करते हैं जो आपको उस समय सूझता है. लेकिन इसके लिए जरूरी हैं सहीं जानकारी का होना अन्यथा आपके द्वारा किया गया प्राथमिक उपचार परेशानी का कारण भी बन सकता हैं. अगर किसी को चोट लगती है तो आप उसे अनजाने में तकलीफ दे देते हैं जो उनके लिए नुकसान का कारण भी बन सकता है.  अक्सर प्राथमिक उपचार में हुई कुछ गलतियां बड़ी परेशानी की वजह बनती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए. 

घायल व्यक्ति को हिलाना
अक्सर लोग घायल व्यक्ति को देखने के लिए कि वो ठीक हैं या नही उन्हें हिला-डुला देते हैं. अगर कोई व्यक्ति आपके सामने घायल हो जाता है, तो कभी भी उसे हिलाने-डुलाने की कोशिश न करें. ऐसा करने से उसे रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लग सकती है और दिमाग पर काफी गहरा असर भी पड़ सकता है.  

मोच या फ्रैक्चर पर गर्म चीजें डालना
टूटी हड्डी को बिना हिलाए पूरी सतर्कता से स्थिर रखने की कोशिश करें. उसके उपर गर्म चीजे कभी ना डाले क्योंकि ऐसा करने से प्रभावित स्थान पर सूजन बढ़ने का खतरा हो सकता है. ये सिर्फ आपको दर्द से आराम देता है, लेकिन मोच या फ्रैक्चर के इलाज में मदद नही करता है. टूटे पार्ट को कपड़े या पट्टी के मदद से सीधा रखकर बांध दें और उसे ठंडे पानी या बर्फ से हमेशा भिगाते रहें. मोच के लिए भी आप यही उपाय कर सकते हैं.

आंख से कचरा निकलना
धूल के कण को हटाने के लिए अपनी आंख को जोर से कभी ना रगड़ें क्योंकि इससे आपके आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसी समस्याओें में अपनी आंखों को साफ और ठंडे पानी से धोयें, ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

जले पर बर्फ लगाना
आपको चोटिल जगह पर मक्खन या टूथपेस्ट लगाने से भी बचना चाहिए. इसके बजाय आप जले पार्ट को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें फिर उसे सूखे और साफ कपड़े से पोछ लें. अधिकतर लोग जले पार्ट पर बर्फ लगा लेते हैं लेकिन ऐसा कभी नही करना चाहिए क्योंकि इससे आपको फ्रॉस्ट बाइट हो सकता है और त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसा करने से त्वचा की गर्मी निकलती है और सूजन कम होती है. जले स्थान पर बैंडेज या गॉज लगाएं. रुई का प्रयोग न करें, क्योंकि इसके रेशे घाव से चिपक कर आपको परेशान कर सकते हैं.

स्मार्टफोन का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य के लिए नहीं है इतना बुरा, जानें शोध

अनगिनत हैं शतावरी के फायदे, जानें सेहत पर कैसे करती है मदद

घरेलु नुस्खों से पाएं लगातार होने वाली हिचकी से निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -