दिल्ली में आतिशबाजी से प्रदूषण का स्तर 42 गुना बढ़ा
दिल्ली में आतिशबाजी से प्रदूषण का स्तर 42 गुना बढ़ा
Share:

नई दिल्ली - हर बार की तरह इस बार भी देश सहित राजधानी दिल्ली में दिवाली पर जोरदार आतिशबाजी की गई. दिल्ली एनसीआर में कुछ ज्यादा ही आतिशबाजी हुई जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सामान्य स्तर से कई 42 गुना तक बढ़ा हुआ दर्ज किया गया.

इस बारे में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिले आंकड़ों के अनुसार दक्षिण दिल्ली के आरके पुरम इलाके में प्रदूषित पीएम (पर्टिकुलर मैटर्स) 10 की मात्रा 42 गुना अधिक दर्ज की गई. इस कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया.आज सुबह से पूरे एनसीआर में धूल के गुबार छाए हुए थे.उधर केंद्रीय संस्था सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वैदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAQWFR) के मुताबिक दीवाली पर आतिशबाजी के बाद खतरनाक पर्टिकुलेट मैटर यानी पीएम 2.5 का स्तर 507 तक पहुंच गया,जबकि पीएम 10 का स्तर 511 तक था.दिल्ली में प्रदूषण के स्तर के खतरनाक होने के कारण ये सेहत के लिए बेहद की खतरनाक है. 

यहां  इस बात का उल्लेख जरुरी है कि राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हुई खूब आतिशबाजी के चलते धूल-धुएं का गुबार आसमान में छाया होने से पटाखों की धुंध में लिपटी दिल्ली के कई इलाकों में अदृश्यता की स्थिति रही.इस कारण डीएनडी फ्लाईवे पर पांच गाड़ियां आपस में भिड़ गई,यह तो गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई. 

स्मॉग की दस्तक से फिर सहमी दिल्ली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -