भोपाल के ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री में आग का कहर, देखते ही देखते राख में बदली फैक्ट्री

Jun 09 2021 03:59 PM
भोपाल के ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री में आग का कहर, देखते ही देखते राख में बदली फैक्ट्री

मध्यप्रदेश के भोपाल में अशोका गार्डन थाना क्षेत्र के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में दो ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में भीषण आग लगने से हाहाकार मच गया। आग इतनी भीषण थी कि दो से ढाई घंटे में ही सारा कुछ जलकर ख़ाक हो गया। फैक्ट्री में खड़े ऑयल के टैंकर और गैस के सिलेंडर से आग और भी तेजी से फैलने लगी। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड, निगम, भेल के 20 से ज्यादा फायर टेंडर घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाया। आग लगने का अभी कोई  वजह  पता नहीं चल पाया है। 

जंहा इस बात का पता चला है कि गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में वेस्टर्न ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री और अवध ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री अगल-बगल में ही हैं। दोनों में ट्रांसफार्मर बनाने का कार्य किया जाता था। मंगलवार रात 9.30 बजे के करीब वेस्टर्न ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री में आग लगी और देखते ही देखते आग बेकाबू हो गई। जिसके उपरांत आग ने फैक्ट्री में रखे गैस के सिलेंडर और परिसर में खड़े आयल के टैंकर को अपने चपेट में ले लिया।

जिसके उपरांत सिलेंडरों और टैंकरों में ब्लॉस्ट होने लगे। देखते ही देखते आग ने बगल की अवध ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग इतनी भयानक थी कि दो से ढाई घंटे मे दोनों ही फैक्ट्री बुरी तरह से जलकर खाक हो गई। आग पर काबू पाने के लिए फायर मंत्रालय, नगर निगम, भेल के फायर टैंडर और पानी के टैंकर मौके पर पहुंचे। आग लगने का अभी कोई स्पष्ट वजह का पता नहीं चल पाया है। आग की सूचना के उपरांत घटनास्थल पर मंत्री विश्वास सारंग, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया सहित कई अन्य अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने घटना के संबंध में अधिकारियों से  समस्त जानकारी हासिल की।

मानसून बना जान का दुश्मन, झारखंड में बिजली गिरने से हुई 5 की मौत

4 से 5 चरणों में अनलॉक होगा कर्नाटक, कोरोना के हालात सुधारना जरूरी: राजस्व मंत्री आर अशोक

दर्दनाक हादसा: ईंट निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों ने ली 4 मासूमों की जान