जंगलों में लगी आग पर कुछ हद तक काबू पाया, धुएं के कारण ऑपरेशन रुका
जंगलों में लगी आग पर कुछ हद तक काबू पाया, धुएं के कारण ऑपरेशन रुका
Share:

देहरादून :  उत्तराखंड में लगी भीषण आग को नियंत्रित करने के लिए उपग्रह से प्राप्त चित्रों का सहारा लिया जा रहा है। हालांकि आपदा प्रबंधन दल और एनडीआरएफ ने इस आगजनी पर करीब 70 प्रतिशत काबू पालिया है। एनडीआरएफ और अन्य बचाव दल यहां पर आपदा प्रबंधन के कार्य में लगा हुआ है। एनडीआरएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि अब प्रभावित क्षेत्र करीब 115 हो गई हैं जबकि ये क्षेत्र लगभग 427 थे।

उन्होंने बताया कि जंगलों में आग लगने पर राहत दल आग बुझाने में लग गया। जंगल में लगी आग तेजी से फैली लेकिन इन पर काबू करने का पूरा प्रयास किया या। जिससे प्रभावित क्षेत्र करीब 115 ही रह गए। प्रयास ये हैं कि अगले कुछ दिनों में प्रभावित क्षेत्र केवल 50 रह जाऐं। धीरे - धीरे इन क्षेत्रों को भी भीषण आगजनी से मुक्त करवा लिया जाएगा।

दरअसल एनडीआरएफ के कर्मचारी आग में फंसे प्राणियों को बचाने में लगे हुए हैं। इस दौरान पौढ़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, चमोली आदि क्षेत्रों में लगी आग पर नियंत्रण कर लिया गया है। एनडीआरएफ द्वारा पाखी और गोपेश्वर के क्षेत्र में भी काम किया जा रहा है। कुछ दल अल्मोड़ा, बिनसार, सोमेश्वर, बिकिसेन, सिपलाखेत और धौलादेवी में कार्यरत है।

उल्लेखनीय है कि पौड़ी में तो पर्वतीय क्षेत्र में एक मकान को भी आगजनी से बचाया गया। यहां पर चार लोगों का एक परिवार निवास करता है। राज्य में कार्य कर रहे नेतृत्वकर्ताओं से एनडीआएफ के अधिकारी चर्चा कर रहे हैं। इसी बीच खबर है कि आग के कारण फैले धुएं के कारण फ़िलहाल ऑपरेशन रोक दिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -