आग की चपेट में आया परमाणु संयंत्र, अधिकारियों ने बताया नहीं हुई जनहानि

Jul 03 2020 03:50 PM
आग की चपेट में आया परमाणु संयंत्र, अधिकारियों ने बताया नहीं हुई जनहानि

दुनिया के कई देश अपनी उर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए परमाणु संयंत्र का उपयोग करते है. क्योकि परमाणु संयंत्र की मदद से असीमित उर्जा उत्पन्न की जा सकती है. बहुत से देशों में उर्जा उत्पादन करने के लिए संसाधनों की कमी है. इसलिए परमाणु संयंत्रों का उपयोग किया जाता है. बता दे कि ईरान के महत्वपूर्ण नतांज परमाणु संयंत्र में गुरुवार को आग लग गई. घटना की पुष्टि करते हुए ईरानी अधिकारियों ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि प्लांट पहले की ही तरह चालू है.

कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

आग लगने के बाद किसी भयानक हादसे की खबर सामने नही आई है. आग से क्षतिग्रस्त हुए परमाणु संयंत्र से घातक विकिरण फैलने की खबर अभी प्राप्त नहीं हुई है. लेकिन ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन ने इस बात से नकार कर दिया है. संगठन के प्रवक्ता बहरूज कमालवांदी ने सरकारी न्यूज एजेंसी इरना को बताया कि आग से क्षतिग्रस्त हिस्से में पहले से ही काम रुका हुआ था. नतांज शहर के गवर्नर रमाजानली फिरदौसी ने कहा कि आग पर काबू पाने का काम शुरू कर दिया गया है.

पाक में मंदिर निर्माण के खिलाफ उतरा सत्ताधारी दल, कहा- ये 'इस्लाम' के खिलाफ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक लाख वर्ग मीटर में फैला ईरान का यह परमाणु संयंत्र जमीन की सतह से आठ मीटर अंदर बना है. इस वजह से वहां पर विकिरण फैलने का खतरा है. बता दे कि खतरनाक रेडियोधर्मी पदार्थ यूरेनियम के दुरुपयोग के आरोपों से घिरे ईरान के परमाणु संयत्रों की निगरानी संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की संस्था कर रही है. यूएन की निगरानी में नतांज संयंत्र भी शामिल है.

नहीं मान रहा चीन, लगातार कर रहा युद्धाभ्यास, अब अमेरिका ने दी कड़ी चेतावनी

पीएम मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया चीन, कहा - कोई भी पक्ष माहौल ना बिगाड़े

ट्रम्प ने किया एलान, फिर से खोला जाएगा महामारी प्रतिक्रिया कार्यालय