अब बाइक से भी हो सकेगा फायर बिग्रेड का काम

Feb 11 2016 09:22 PM
अब बाइक से भी हो सकेगा फायर बिग्रेड का काम

 इंदौर : तंग गलियों और छोटे रास्तो पर आग बूझाने के लिए फायर ब्रिग्रेड को काफी परेशानीयो का सामना करना पड़ता है, जिससे फायर ब्रिगेड का दमकल वाहन अपने समय पर नहीं पहुँच पाता है. जिससे कभी-कभी लोगो को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. इस परेशानी का सामना करने के लिए फायर ब्रिगेड ने संसाधनों को अपग्रेड करते हुये दुपहिया वाहन पर अग्निशमन यंत्र का उपयोग करते हुये नया प्रयोग शुरू किया है. 

फायर ब्रिगेड के एसपी डॉ. राजेश सहाय के अनुसार इस बैक को टेस्टिंग के लिए धार भेजा गया था, जो कि अच्छा साबित हुआ था. इस अग्निशमन सिस्टम को वाटर मिस्ट सिस्टम नाम दिया गया है. इसे बनाने में 10 लीटर फोम और कंप्रेस्ड एयर का उपयोग किया गया है, जिसकी लागत ज्यादा नहीं है. लेकिन इसका फैलाव ज्यादा होता है, जिससे घरो और दुकानों में इसका प्रयोग काफी सफल रहा है. 

इस तकनीक की फिलहाल इंदौर शहर को काफी जरुरत है, क्योंकि शहर में कई तंग बस्तियां हैं. जहां पर आगजनी की घटना होने पर फायर ब्रिगेड को गलियों में जाने के लिए काफी मशक्कत करना होती है. ऐसे में आग विकराल रूप धारण कर लेती है. इसके प्रयोग से इन समस्याओ से समय की बचत होगी और परेशानियों से लोगो को निजात मिल पायेगी.