हैदराबाद विश्व विद्यालय : छात्र की आत्महत्या के बाद प्रदर्शन, केंद्रीय मंत्री और कुलपति पर FIR दर्ज

Jan 19 2016 09:36 AM
हैदराबाद विश्व विद्यालय : छात्र की आत्महत्या के बाद प्रदर्शन, केंद्रीय मंत्री और कुलपति पर FIR दर्ज

हैदराबाद : हैदराबाद विश्वविद्यालय के एक दलित छात्र की खुदकुशी के मामले पर छात्रों ने सोमवार को खूब हंगामा किया. न्याय की मांग कर रहे छात्रों ने हैदराबाद से लेकर दिल्ली तक प्रदर्शन किए. पुलिस ने मामले में केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और विश्वविद्यालय के कुलपति पर FIR दर्ज की है. वहीँ विपक्ष दत्तात्रेय के इस्तीफे की मांग कर रहा है. 

मृत छात्र रोहित वेमुला उन 5 पीएचडी छात्रों में से था जिन्हें पिछले साल अगस्त में हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय से गलत गतिविधियों में लिप्त रहने और एक छात्र नेता पर हमला करने के आरोप के चलते निलंबित किया था.

रोहित का शव रविवार को विश्वविद्यालय परिसर में छात्रावास के कमरे में लटका मिला था. इसके बाद सोमवार को शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. 

इस सब के बीच केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय पर मानव संसाधन विकास मंत्री स्मति ईरानी को पत्र लिखकर इन छात्रों के तथाकथित राष्ट्रविरोधी कामों में शामिल होने के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी. कांग्रेस का कहना है कि FIR के बाद केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय को इस्तीफा देना चाहिए.

इन पर FIR

केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय, कुलपति अप्पा राव, विधान परिषद सदस्य रामचंद राव, छात्र सुशील कुमार और राम कृष्ण पर छात्र को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है.

मामले को तूल पकड़ता देख मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मामले में 2 सदस्यीय जांच दल हैदराबाद भेजा है. यह आत्महत्या के कारणों की जांच करेगा. हालांकि रोहित के शव के पास एक नोट भी मिला है इसमें उसमें लिखा है, ‘मेरी मौत के लिए कोई जिम्मेदार नहीं.

मामले पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा मैं इस मामले पर कोई राजनीतिक बयान नहीं दूंगी. मुझे छात्र की मौत का दुख है. सरकार विश्वविद्यालय के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करती. वहीँ केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय ने कहा की मेरा इस मामले से कोई लेना-देना नहीं. मैंने बस एक ज्ञापन मानव संसाधन विकास मंत्रालय भेजा था. और मुझे तो यह भी नहीं पता कि उस पर क्या कार्रवाई हुई.