यहां पैसे देकर कराये जा रहे हैं बच्चे पैदा, ये है कारण
यहां पैसे देकर कराये जा रहे हैं बच्चे पैदा, ये है कारण
Share:

आज बहुत से देश ऐसे है जहां जनसँख्या बहुत कम है. कम लोग वाले देश में अक्सर आबादी की समस्य से जूझते हैं. ऐसे ही एक देश के बारे में हम बताने जा रहे हैं जहां बहुत ही कम आबादी है और जनसख्या को बढ़ाने के लिए ऐसा काम करते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. फ़िनलैंड के छोटे कस्बे घटती आबादी की समस्या से इस क़दर जूझ रहे हैं कि लोगों को बोनस देकर आबादी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. जी हाँ, ये सच है और बहुत ही अजीब भी.  

इसके लिए कुछ स्थानीय निकाय बच्चा पैदा करने वाले दंपतियों को नक़द राशि ऑफर कर रहे हैं. यहां के लोग दूसरे देश को पलायन कर रहे हैं और इसलिए नागरिक संस्थाएं घटती आबादी के असर को कम करने की कोशिश कर रही हैं. कुछ कस्बों में बच्चे पैदा करने के लिए अच्छी खासी नकद राशि देने का प्रस्ताव किया जा रहा है. हालांकि इस ‘बेबी बोनस’ की राशि अलग अलग कस्बों में अलग अलग है.

पश्चिमी फ़िनलैंड के एक छोटे क़स्बे में बच्चे पैदा करने वालों को 10,000 यूरो (क़रीब सवा सात लाख रुपए) दिया जा रहा है. क़स्बे के अधिकारियों को उम्मीद है कि नक़द राशि के प्रस्ताव से उन्हें आबादी बढ़ाने में मदद मिलेगी, लेकिन एक झटके में पैसे बनाने की मक़सद से आने वाले लोगों को रोकने के लिए एक बार में केवल 1,000 यूरो ही जारी किया जाता है.

इतना ही नहीं  फ़िनलैंड सरकार पहले ही 17 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आर्थिक मदद देती है और हर नवजात के लिए जरूरी सामान की किट देने को अनिवार्य कर दिया है. एसोसिएशन का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि स्थानीय भत्तों से आबादी पर असर पड़ रहा है या नहीं, लेकिन एक कस्बा ऐसा है जहां इन सुविधाओं को लेने वालों की भारी कमी है.

इस मंदिर में आपस में बातचीत करती हैं मूर्तियां, देखकर वैज्ञानिक भी हुए हैरान

आस्था के चलते आग में कूद जाते हैं श्रद्धालु, ऐसे पूरी होती है मनोकामना

इस समुद्र में चाहकर भी कोई नहीं डूब सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -