हाथ पैर की उँगलियों में आती है सूजन तो ये हैं कारण, ऐसे करें उअपय
हाथ पैर की उँगलियों में आती है सूजन तो ये हैं कारण, ऐसे करें उअपय
Share:

आइये आपको बताते हैं सर्दियों के क्यों सूज जाती हैं उंगलियां. जी हाँ, सर्दी का मौसम ही कुछ ऐसा है जो अच्छा तो लगता है लेकिन कई बीमारी भी ससथ लता है. तो आपको बता दें उंगलियां क्यों सूज जाती है ठंड में. ठंड के प्रत्यक्ष संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ जाती है. इसका सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है, जिससे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है. कई बार सूजन के साथ-साथ उंगुलियों में लालगी, जलन और खुजली भी होने लगती है और कई बार उनमें दर्द भी होता है. 

* सरसों का तेल : 4 चम्मच सरसों के तेल और 1 चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर गर्म करें. अब इसे सोने से पहले हाथों-पैरों की उंगलियों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं. इससे कुछ समय में ही उंगलियों की सजून दूर हो जाएगी.  जैतून के तेल को गर्म करके उससे मालिश भी कर सकते हैं.

* प्याज भी हैं कारगर : एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण होने के कारण प्याज भी उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करता है. प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें. इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा.

* नींबू का रस : नींबू का रस भी सूजन को कम करने के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगाएं. इससे आपको राहत मिलेगी.

* हल्दी भी है रामबाण इलाज : जैतून के तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे सूजन के साथ-साथ खुलजी, दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी.

हरी प्याज़ आपको खतरनाक बिमारियों से रखती है दूर, जानिए फायदे

तो इसलिए आती है आपको सुस्ती और बना रहता है आलस

वजन घटाने में काफी फायदेमंद है गाजर का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -