उँगलियों के काले जॉइंट्स को इस तरह बना सकते हैं गोरा

कई बार हाथों की उंगलियों के जॉइंट पर कालापन आ जाता है. ये हमेशा के रह जाता है और कई बार इसके कारण हमारे हाथ भी सुंदर नहीं दीखते. आपके साथ भी ये परेशानी है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी उंगलियों के कालेपन को दूर कर सकते हैं. इससे आपके हाथ भी सुंदर बनेंगे और आपको किसी के सामने शर्मिंदा भी नहीं होना पड़ेगा. आइये जानते हैं उन उपाय के बारे में.

करें ये उपाय 

* बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कालेपन को दूर करने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से बादाम के तेल में गुलाबजल मिला लें. अब इसे अपनी उंगलियों के जॉइंट पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.

* उंगलियों के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं और कुछ देर के बाद हाथों को पानी से धो लें.

* हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें. आप अपने हाथों की उंगलियों को 10 मिनट के लिए इस पानी में डूबाकर रखें. अब अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करने से आपकी उंगलियों का कालापन दूर हो जाएगा.

आपको शरीर में आये यह परिवर्तन कही डायबिटीज के लक्षण तो नहीं

इस वजह से बनती है पेट में गैस, आजमाए यह कारगर उपाय

ब्लीचिंग से हो रही जलन को इस तरह कर सकते हैं दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -