हाथ की उंगलियों के जोड़ों में है भयंकर दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
हाथ की उंगलियों के जोड़ों में है भयंकर दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

हाथों की उंगलियों में कई बार दर्द होने लगता है। ऐसे में कई बार ये दर्द लंबे समय तक परेशान करता है और रह-रह कर होता है। इसके चलते हम कोई कमा नहीं कर पाते। अगर आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय। जिन्हे अपनाकर आप उस दर्द से राहत पा सकते हैं। 


हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के लिए घरेलू उपचार-

हल्दी गर्म करके लगाएं- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है जो कि मांसपेशियों के सूजन को दूर करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसका हीलिंग नेचर चोट और को हील करता है। अब जब आपके उंगलियों में दर्द हो तो, हल्दी में थोड़ा सा सरसों तेल मिलाए और उसे दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं। फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। ये दर्द को कम करेगा। 

पपीते के छाल बांध लें- उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने पर पपीते के छाल को बांध लें क्योंकि यह एक पुराना नुस्खा है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि इसकी छाल आपके दर्द को सोख लेती है और इसे तेजी से ठीक करने में मदद करती है। अगर इस्तेमाल करने के बारे में बात करें तो इसके लिए साबुत हल्दी को पीस लें और इसमें लौंग का तेल मिला लें। अब इसमें हल्का सा चूना मिलाएं, और इसे मोटा-मोटा उंगलियों की जोड़ों पर लगाएं जिसमें कि आपतो दर्द हो रहा हो। अब पपीते के छाल को इसपर बांध दें। उसके बाद 1 घण्टे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रहे दिन में ऐसा 3 से 4 बार करें, राहत मिलेगी। 

ठंडा और गर्म सिंकाई करें- अगर आपको सर्दियों के कारण जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी की सिंकाई से इसे कम कर सकते हैं। अगर आपको गर्मियों में दर्द हो रहा है तो आप ठंडे पानी से या फिर बर्फ से अपने उँगलियों के जोड़ों की सिंकाई कर सकते हैं। 

उंगलियों की एक्सरसाइज करें- अगर आपकी उंगलियों में दर्द रहता है तो आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप उंगलियों के जोड़ों पर तेल लगाकर लगातार एक्सरसाइज कर सकते हैं।

नमक और फिटकरी का पानी से सिकाई करें- नमक और फिटकरी की सिकाई करना भी आपके उंगलियों के दर्द को कम कर सकता है। 

गर्मी में आपके शरीर में पानी की कमी पूरी करेंगे ये घरेलू नुस्खे

साबुन से चेहरा धोना हो सकता है बहुत खतरनाक!, इन चीजों का करें इस्तेमाल

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाली पेट करें इन चीजों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -