500 और 1000 रुपये के पुराने नोट निर्धारित सीमा से ज्यादा रखने पर लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली : यदि आपके पास प्रतिबंधित 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट एक सीमा से अधिक हैं तो सावधान  हो जाएं, क्योंकि निर्धारित  सीमा  से अधिक नोट पाए गए तो आपको इस पर जुर्माना देना होगा. यह जुर्माना कम से कम 10 हजार रुपये हो सकता है. यदि आपके पास 10 से अधिक प्रतिबन्धित नोट पाए गए तो यह जुर्माना देय होगा. संसद ने पिछले ही महीने इससे जुड़े कानून को पारित किया है.

उल्लेखनीय है कि इस कानून के वजूद में आने के साथ ही यदि किसी व्यक्ति के पास ऐसे 10 से ज्यादा पुराने नोट पाए जाते हैं या फिर स्टडी/रिसर्च करने वाले किसी शख्स के पास भी 25 से अधिक नोट पाए जाते हैं, तो उसे अपराध माना जाएगा. ऐसे लोगों पर 10,000 रुपये या जितने नोट मिलते हैं उसका पांच गुना इनमें से जो भी अधिक हो, उतना जुर्माना लगाया जाएगा.

आपको यह भी बता दें कि यदि कोई व्यक्ति जो नोटबंदी की अवधि (9 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016) के दौरान विदेश में था और इस बारे में यदि वह कोई गलत घोषणा करता है तो उस पर भी कम से कम 50,000 रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है. ऐसे व्यक्ति बंद नोट 31 मार्च तक जमा करा सकते हैं.स्मरण रहे कि 8 नवंबर को नोटबन्दी लागू होने के बाद इन नोटों को बैंकों में जमा करवाने की मियाद 30 दिसंबर थी. इसके बाद 31 मार्च तक इन नोटों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में जमा करवाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें

पुलिस ने 2000 के नकली नोटों के साथ किया एक को गिरफ्तार

एटीएम से निकले बिना नंबर वाले 500-500 के नोट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -