75 करोड़ की टैक्स चोरी, लगा MakeMyTrip पर जुर्माना

Jan 18 2016 02:57 PM
75 करोड़ की टैक्स चोरी, लगा MakeMyTrip पर जुर्माना

नई दिल्ली : हाल ही में केंद्रीय खुफिया उत्पाद महानिदेशालय के द्वारा ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप पर जुर्माना लगाये जाने की बात सामने आई है. बता दे कि मेकमाईट्रिप पर यह जुर्माना उपभोक्ताओं से जुटाए गए सर्विस टैक्स को जमा नहीं किये जाने को लेकर लगाया गया है. साथ ही यह भी बता दे कि कम्पनी पर इस दौरान 75 करोड़ रुपए की सर्विस टैक्स चोरी का आरोप लगाया गया है.

इस मामले में सामने आई जानकारी दे यह पता चला है कि मेकमाईट्रिप के एक अधिकारी को केंद्रीय खुफिया उत्पाद महानिदेशालय के द्वारा गिरफ्तार किया गया था. जिसको पिछले सप्ताह के दौरान ही रिहा कर दिया गया है. जबकि कम्पनी ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए यह भी कहा है कि यह सर्विस टैक्स उद्योग का मामला है और कम्पनी उपयुक्त अधिकारियों के समक्ष ही इस फैसले को चुनौती देने का काम करेगी.

अधिक जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया है कि कम्पनी में हम पारदर्शी और कॉर्पोरेट संस्कृति को अपनाने में ही विश्वास रखते है और इसके साथ ही देश के सभी कानूनों का पालन भी करते है. यह जानकारी भी सामने आई है कि फ़िलहाल 14.5 फीसदी की दर से सर्विस टैक्स लगाये जाने का काम किया जाता है.

और यह टैक्स ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट्स (ओटीए) को भी प्रभावित करने का काम कर सकता है. मामले में ही यह बात भी सामने आई है कि कम्पनी ने अक्टूबर, 2010 से लेकर सितंबर, 2015 में करीब 83 करोड़ रुपए का सर्विस टैक्स उपभोक्ताओं से वसूला है. लेकिन इसमें से करीब 67 करोड़ रूपये सरकारी खाते में जमा नहीं हो पाये है.