इस तरह से पाए अपनी पसंदीदा जॉब
इस तरह से पाए अपनी पसंदीदा जॉब
Share:

अपनी पसंद और सपनों का जॉब हासिल करना कौन नहीं चाहता, लेकिन कई बार यह मुश्किल हो जाता है। कुछ आसान टिप्स से आप टफ जॉब मार्केट मे भी अच्छे अवसर पा सकेंगे।

1  रोजगार हासिल करने के लिए जितनी जरूरी शिक्षा है, उतने जरूरी सही दिशा में सही वक्त पर किए गए प्रयास भी हैं। आप सिर्फ जॉब पोर्टल्स में अपने प्रोफाइल की लिस्टिंग करके फारिग नहीं हो सकते।ऐसे लोगों का नेटवर्क तैयार करें,जो पेड इंटर्नशिप या उपयुक्त काम दिलाने में आपकी सहायता कर सकें। कॉलेज के अपने उन सीनियर्स से संपर्क बनाने में न हिचकें, जो अब नौकरी कर रहे हैं। यहां तक कि अपने माता-पिता के उन मित्रों से भी मिलें, जो आपको उचित सलाह दे सकते हों। उनसे यह जानने की कोशिश करें कि आप पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी के लिए किस तरह कोशिश करें।

2  आप उन सभी चीजों की एक लिस्ट बनाएं, जिनमें खुद को बेहतर मानते हैं। अपने उन सभी छोटे-बड़े एक्सपीरियंस को एकत्र करें, जो आपने पूर्व में हासिल किए हैं जैसे इंटर्नशिप, समर जॉब आदि। आत्मनिरीक्षण करें और पहचानें कि इनमें से कौन सी चीज आपकी स्किल्स, रुचि और आचरण के उपयुक्त है।

3  क्या आपका लिन्क्ड इन पर अकाउंट है? यदि नहीं तो बनाएं और उसमें उचित जानकारियां भरें,जिनमें न केवल आपकी शिक्षा, इंटर्नशिप और अनुभव का जिक्र हो, बल्कि आपकी रुचियां क्या हैं, इनका भी जिक्र होना चाहिए। फेसबुक का समझदारी से प्रयोग कैसे करें, इसकी जानकारी प्राप्त करें। आप इस पर विश्वास करें या नहीं, ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने फेसबुक पर अपना प्रोफाइल और कंटेंट पोस्ट किए थे, उन्हें पिछले कुछ समय में बेहतर ऑफर मिले हैं।

4  एंप्लायर के पास ऐसी जानकारियों के लिए ज्यादा धैर्य नहीं होता, जो पद विशेष के अनुकूल नहीं होतीं। जब आप मार्केटिंग के लिए एह्रश्वलाय कर रहे होते हैं तो अपनी कम्यूनिकेशन स्किल, पर्सनल स्किल और संबंधित अनुभव को ज्यादा हाइलाइट करें। जिस कंपनी या जिस क्षेत्र विशेष में कार्य करने में दिलचस्पी हो उसमें रिसर्च करने में कुछ समय जरूर लगाएं। किसी सीनियर या दोस्त के साथ मिलकर मॉक इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

31 दिसंबर से पहले ही अपडेट कर लें अपने Whatsapp को, वरना खरीदना पड़ जाएगा नया फ़ोन

गूगल में आया नया फीचर्स, जिसका इस्तेमाल कर आ जाएगा मज़ा

भारत में लॉन्च हुआ Dell XPS 13, जानिए क्या है इसकी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -