खाना पकाने के सही तरीके जानिए
खाना पकाने के सही तरीके जानिए
Share:

खाना बनाना हमारी ज़िंदगी का एक अहम् हिस्सा होता है. जैसा कि कहा जाता है कि व्यक्ति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने कहा है कि वर्तमान समय में जितना ध्यान हम खाने के स्वाद पर देते है उतना ध्यान हम उसकी पौष्टिकता पर नहीं दे पाते है जिसकी वजह से उसमे शामिल सारे पौष्टिक तत्व ख़त्म हो जाते है, इसलिए खाना बनते समय उसकी पौष्टिकता पर भी ध्यान देना चाहिए.

सबसे पहले खाना बनाते टाइम हमें अपने किचन को साफ रखना जरुरी होता है. क्योकि किचन में कई तरह के कीटाणु होते है. जिसकी वजह से कई बीमारी पैदा हो सकती है. जब हम हरी सब्जियां बनाते है तो उससे पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए. ताकि उसमे किसी तरह के कोई कीटाणु न रहे.

साथ में यह भी ध्यान रखे कि खाना बनाते समय तेल और घी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मसालों का पूरा स्वाद लेने के लिए नमक की मात्रा भी कम होनी चाहिए. भोजन को ज्यादा देर तक नहीं पकाना चाहिए.क्योकि उसमे शामिल सारे पौष्टिक तत्व समाप्त हो जाते है. इसलिए खाना बनाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी होता है. जिससे खाने का स्वाद भी बना रहता है और किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है.  

ये भी पढ़े

यदि ये संकेत दिखाई दे तो करे बदलाव करें डाइट में

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -