त्वचा में गुलाबी निखार लाने के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

त्वचा में गुलाबी निखार लाने के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

 चुकंदर एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चुकंदर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती है. चुकंदर में एंटीआक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो त्वचा के कोलोजन लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे त्वचा लचीली बनी रहती है और इन्फेक्शन करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. चुकंदर का इस्तेमाल करने से त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाएं दूर हो जाती हैं. जिससे त्वचा खूबसूरत और गुलाबी दिखने लगती है .आज हम आपको चुकंदर के कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाएगी. 

1- अगर आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहती हैं तो रोजाना चुकंदर का सेवन करें. इसके अलावा आप चुकंदर का फेस पैक लगा कर अपनी त्वचा को चमकदार बना सकती हैं. चुकंदर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चुकंदर का रस ले ले. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में गीले तौलिये की मदद से अपने चेहरे को साफ करें. हफ्ते में दो से तीन बार इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी. 

2- अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों की समस्या है तो एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन ले ले. अब इसमें एक चम्मच चुकंदर का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. आप चाहे तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियों को भी मिला सकते हैं. अब इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ करें. 

3- त्वचा में खूबसूरत निखार लाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले लें. अब इसमें चुकंदर का रस डालकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इस पर पानी छिड़कते हुए मास्क को गीला कर ले. अब हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए अपने चेहरे को साफ करें. 

4- डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए एक बड़ा चम्मच चुकंदर के रस में बादाम का तेल मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने आंखों के आसपास मसाज करें आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

ब्यूटी को निखारते हैं ये फूड्स

चेहरे के पिंपल्स को दूर करते हैं यह तरीके

?