आलू को इस्तेमाल में लें या नहीं ऐसे पता करें
आलू को इस्तेमाल में लें या नहीं ऐसे पता करें
Share:

आलू किसे नहीं पसंद होते, कुछ लोगो के हिसाब से तो सब्जी आलू के बिना अधूरी होती है. आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसे आसानी से बर्न किया जा सकता है. किन्तु आपको यह भी बता दे कि आलू को कुछ स्थिति में नहीं खाना चाहिए. आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे खरीद कर लम्बे समय तक स्टोर किया जा सकता है. मगर आपको बता दे कि लम्बे समय से रखे आलू खाने से बॉडी में टॉक्सिक आ जाते है.

हम आपको बताने जा रहे है ऐसी कुछ बातें जिससे आप जहरीले आलू की पहचान कर सकते है. आलू में न्यूरोटॉक्सिन होता है, जिसे सोलनीन कहा जाता है. इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. यदि आलू में झुर्रिया पड़ गई और वह सिकुड़ने लग गए है तो उनमे सोलनिन पैदा हो सकता है.

धुप के सम्पर्क में आने से भी सोलनीन आलू में पैदा हो सकता है. आलू को लम्बे समय तक रखने से उनमे अंकुरित आने लगते है, इससे आलू में सोलनीन की मात्रा बढ़ जाती है. यह नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाते है. यदि आलू उगते समय ही अंकुरित है, तो इसे खाया जा सकता है किन्तु काफी दिन रखने के बाद अंकुरित होने पर इसे फेंकना ठीक रहता है. हरे आलू में सोलनीन की मात्रा अधिक होती है. हरे हिस्से को काटकर आप आलू को इस्तेमाल में ले सकते है.

ये भी पढ़े 

कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है आलू का जूस

एलोवेरा जेल की मदद से पाए जोड़ो के दर्द से आराम

आलू का रस दूर करता है हाथ पैरो से सन टेन की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -