चुटकियों में पाएं खूबसूरत और जवान त्वचा

चुटकियों में पाएं खूबसूरत और जवान त्वचा

सुंदर दिखना हर लड़की की चाहत होती है. खूबसूरत दिखने के लिए यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि आप महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि इसकी सही तरीके से देखभाल की जाए. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहेगी. 

1- अगर आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बनी रहेगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा. 

2- एक चम्मच गुलाबजल एक चम्मच दूध और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा की कोमलता और चमक बनी रहेगी. 

3- टमाटर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर के एक टुकड़े को लेकर अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से त्वचा के रोम छिद्रों में जमी सारी गंदगी साफ हो जाएगी. टमाटर का इस्तेमाल करने से धूल मिटटी साफ हो जाती है और बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं. 

4- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल और पुदीना डालकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा का चिपचिपापन दूर हो जाएगा और आपको गोरा निखार मिलेगा. 

5- त्वचा में निखार लाने के लिए आटे के चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको गोरा निखार मिलेगा.

 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये चीजें

1 हफ्ते में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह नुस्खा

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल