वित्तमंत्री ने प्रस्तुत की सर्वेक्षण रिपोर्ट, जताई रोजगार बढ़ने की संभावना
वित्तमंत्री ने प्रस्तुत की सर्वेक्षण रिपोर्ट, जताई रोजगार बढ़ने की संभावना
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। बीते 12 माह की आर्थिक स्थिति और कई विकास कार्यक्रमों की समीक्षा रिपोर्ट भी इस सर्वेक्षण में शामिल है। वर्ष 2016 - 2017 के लिए अनुमानित आंकड़े जारी किए गए हैं। जिसमें वर्ष 2016 और 2017 हेतु विकास दर 7 से 7.75 प्रतिशत किए जाने का अनुमान लगाया गया है। इसी के साथ वर्ष 2016 से 2017 में खुदरा महंगाई दर 4 प्रतिशत से 4.5 प्रतिशत किए जाने की संभावना जताई गई है।

वित्त वर्ष 2016 में 3.9 फीसदी के वित्तीय घाटे के लक्ष्य को हासिल किए जाने के संकेत दिए गए हैं। मानसून खराब होने के बाद भी आर्थिक विकास के सरकारात्मक तौर पर आगे बढ़ने के संकेत दिए गए हैं। इसी के साथ रोजगार के अवसर बढ़ने की संभावनाऐं भी जताई गई हैं। सरकार द्वारा इस मामले में दावा किया गया है कि रोजगार को लेकर विभिन्न तरह से कार्य किया जा रहा है।

वित्त वर्ष 2016 में सर्विस सेक्टर की बढ़त 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2016 में टैक्स वसूली बजटीय अनुमान से ज्यादा रह सकती है। इसके साथ ही मार्च 2017 तक आरबीआई 5 फीसदी महंगाई का लक्ष्य हासिल कर लेगा।

राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाना है यह चर्चा आज होने की पूरी संभावना है। लोकसभा में रेल बजट प्रस्तुत होने को लेकर जानकारी दी गई है इस मामले में धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर चर्चा भी की गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -