वित्तीय नवंबर में एफपीआई प्रवाह के थोक आकर्षित
वित्तीय नवंबर में एफपीआई प्रवाह के थोक आकर्षित
Share:

विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) देर से भारतीय इक्विटी पर तेजी से बढ़ रहा है और उन निवेशों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वित्त और बैंकिंग शेयरों में जा रहा है। वित्तीय सेवाओं के शेयरों ने नवंबर के पहले दो हफ्तों के दौरान 16,389 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आकर्षित किया, जिसमें से बैंकों को 11,519 करोड़ रुपये प्राप्त हुए, जबकि अन्य वित्तीय शेयरों ने एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार 4,870 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश प्राप्त किया। कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में नवंबर की पहली छमाही के दौरान एफपीआई इनफ्लो के मामले में 1,709 करोड़ रुपये, 1,532 करोड़ रुपये और 1,289 करोड़ रुपये के साथ फाइनेंशियल स्टॉक्स में बिके।

1-15 नवंबर, 2020 के दौरान एफपीआई ने भारत में इक्विटी में 29,436 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया। इस महीने के दौरान अब तक नेट एफपीआई इनफ्लो बढ़कर 53,167 करोड़ रुपये हो गया है। एफपीआई ने सितंबर में विदेशी निवेशकों द्वारा युद्ध करने के बाद अक्टूबर में वापसी की।

विश्लेषकों के अनुसार यह प्रवृत्ति कम से कम निकट अवधि में जारी रहने की संभावना है, बाजार में उच्च तरलता के साथ सरकारों और केंद्रीय बैंकों द्वारा विश्व स्तर पर घोषित उपायों के बाद। विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशक दुनिया भर में उपज की तलाश कर रहे हैं और भारत उन्हें एक ऐसा अवसर प्रदान करता है जहां पूंजी की लागत कम हो और लंबी अवधि में अपेक्षाकृत अधिक वृद्धि प्रदान की जा सके।

बढ़त पर खुला शेयर बाजार, 43998 अंक पर हुई सेंसेक्स की शुरुआत

मार्केट कैप के मामले में HDFC और रिलायंस से आगे निकला टाटा, TCS ने दिया सबसे अधिक मुनाफा

केंद्र सरकार करेगी एनआईआईएफ ऋण मंच में 6,000 करोड़ रुपये की इक्विटी का संचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -