पीएम की यात्रा पर चीन ने जारी की विशेष रिपोर्ट
पीएम की यात्रा पर चीन ने जारी की विशेष रिपोर्ट
Share:

बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा से, चीन में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है, पीएम मोदी और जिनपिंग की बैठक के अवसर पर चीन द्वारा एक आधिकारिक रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसमे कहा गया है कि  दोनों पक्षों के बीच नजदीकी आर्थिक संबंध अब द्विपक्षीय संबंधों का हिस्सा बन गया है.  एक चीनी समाचार एजेंसी के मुताबिक दोनों देशों अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे की पूरक हैं और व्यापार के साथ दोनों देशों के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे.

रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार  84.4 अरब डालर का रहा, अगर 2016 से तुलना की जाए तो यह 20.3 % बढ़ा है, पिछले पांच सालों में इतने प्रतिशत वृद्धि कभी नहीं हुई थी. इसमें कहा गया है कि वर्ष 2017 में आयात में 40 प्रतिशत वृद्धि के साथ चीन, भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. इस वर्ष पहली तिमाही में द्विपक्षीय व्यापार 15.4 प्रतिशत बढ़ कर 22.1 अरब डालर के बराबर रहा.

आपको बता दें कि भारत और चीन की कंपनियों ने इस साल मार्च में 101 व्यापारिक समझौते किए थे, इनका मूल्य लगभग  2.4 अरब डालर था. चीन में भारतीय निवेश पिछले तीन साल से औसतन 18.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा है. चीन के स्मार्टफोन भारत में लोकप्रिय हैं. रिपोर्ट के मुताबिक चीन और भारत में दुनिया की 35 प्रतिशत से अधिक आबादी रहती है और वैश्विक जीडीपी  में दोनों का करीब 20 प्रतिशत योगदान है.

पीएम मोदी का जिनपिंग को ख़ास तोहफा

भरोसे और विश्वास से नए रिश्तों की इबारत लिखते भारत-चीन

मोदी की चीन यात्रा: आज होगा अगले 100 साल के रिश्तो का फैसला !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -