कर्ज के लिए दर-दर भटक रहे पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका, FATF ने 'ब्लैक लिस्ट' में डाला

वाशिंगटन: वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान को एक और तगड़ा झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण पर नज़र रखने  वाली संस्था ‘फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को डाउनग्रेड कर 'ब्लैक' लिस्ट में डाल दिया है। FATF ने आतंकियों के वित्‍तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में विफल रहने पर पाकिस्‍तान को काली सूची में डाला है। इससे पहले FATF ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में सूचीबद्ध किया था। 

भारतीय अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि FATF के एशिया प्रशांत ग्रुप ने वैश्विक मानदंडों को पूरा नहीं करने के लिए पाकिस्‍तान को काली सूची में डाला है। एफएटीएफ ने पाया कि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों के वित्‍तपोषण से सम्बंधित 40 मानदंडों में से 32 को पाकिस्‍तान ने पूरा नहीं किया। इसको देखते हुए FATF ने पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट कर दिया है। 

ब्‍लैक लिस्‍ट होने के बाद अब पाकिस्‍तान को विश्व में कर्ज पाना और अधिक मुश्किल हो जाएगा। बता दें कि FATF ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान टेरर फंडिंग पर रोक लगाने में पूरी तरह विफल रहा है। फ्लोरिडा के ओरलैंडो में आयोजित की गई बैठक के समापन पर जारी किए गए एक बयान में एफएटीएफ ने चिंता जताई है कि 'न केवल पाकिस्तान जनवरी की समय सीमा के साथ अपनी ऐक्शन प्लान को पूरा करने में नाकाम रहा है, बल्कि वह मई 2019 तक भी अपनी कार्य योजना को पूरा करने में भी नाकाम रहा है।’ 

पाक के पूर्व सेना प्रमुख का खुलासा, कहा- आतंकवाद के लिए करेंगे करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल

UAE में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी लांच करेंगे RuPay कार्ड

आज पेरिस में रह रहे भारतियों को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -