वित्त मंत्री ने एफटीए, अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की
वित्त मंत्री ने एफटीए, अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को एमईपी बर्न्ड लांगे के नेतृत्व में यूरोपीय संघ के एक समूह के साथ भारत-यूरोपीय संघ व्यापार समझौते सहित साझा हित के क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। महामारी के बाद की अवधि में, भारत और यूरोपीय संघ दुनिया की दो सबसे बड़ी खुले बाजार अर्थव्यवस्थाओं और बहुलवादी समाजों के रूप में अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा।

मंत्रालय ने एक अलग संदेश में कहा, ''वित्त मंत्री श्रीमती @nsitharaman और श्री @berndlange इस बात पर सहमत हुए कि द्विपक्षीय निवेश संधि, मुक्त व्यापार समझौते और भौगोलिक संकेत समझौते पर भारत-यूरोपीय संघ की बातचीत पर आगे बढ़ने की इच्छा है। बयान के अनुसार, दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत और यूरोपीय संघ के बीच सहयोगपूर्ण सहयोग पारदर्शी, व्यवहार्य, समावेशी और नियम-आधारित परस्पर संबंधों के साथ मजबूत वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के निर्माण में मदद कर सकता है।

यूरोपीय संघ-अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते पर कोई प्रगति नहीं हुई है। द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौता (बीटीआईए) मई 2013 से होल्ड पर है क्योंकि दोनों पक्षों ने अभी तक प्रमुख विषयों पर महत्वपूर्ण मतभेदों को हल नहीं किया है। जून 2007 में शुरू हुई अनुमानित बीटीआईए वार्ताओं को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है, दोनों पक्ष बौद्धिक संपदा अधिकारों, वाहनों और आत्माओं में टैरिफ में कटौती और एक लचीली आव्रजन नीति जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर असहमत हैं। दोनों पक्षों को पेशेवर गतिशीलता के संदर्भ में अपने मतभेदों पर काम करना चाहिए।

भारत में यहां है अनोखा मंदिर जहाँ लगता है 'भूतों का मेला', तांत्रिक ऐसे मुसीबतों से दिलाते है छुटकारा

'हाइब्रिड' होगा भविष्य का युद्ध, कंप्यूटर वायरस से भी होगी जंग - इंडियन एयरफोर्स चीफ

पीएम मोदी की बधाई पर शहबाज़ शरीफ ने कहा थैंक्स, लेकिन फिर अलापने लगे 'कश्मीर राग'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -